Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: लंबे समय से बंद पड़ी कार नहीं हो रही है स्टार्ट? इन आसान तरीकों से घर बैठे करें ठीक

अगर कार ज्यादा समय तक एक जगह पर खड़ी रहेगी तो उसके टायरों में हवा कम हो सकती है। अगर कार काफी समय से खड़ी है और वह स्टार्ट नहीं हो रही है या काफी प्रयास के बाद भी स्टार्ट नहीं हो रही है तो इसका कारण यह हो सकता है कि टैंक में पेट्रोल या डीजल काफी पुराना हो गया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 03 Nov 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
आइए, जानते हैं कि पुरानी पड़ी कार को कैसे स्टार्ट किया जा सकता है। (फोटो-freepik)

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में हम अपने घर की सफाई करते हैं,ऐसे में दूसरा घर कहे जाने वाली कार को भी साफ करना बहुत जरूरी है। अगर आपकी कार महीनों से गैरेज में पार्क पड़ी है और आप उसे स्टार्ट करना चाहते हैं, तो उससे पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

टायर चेक करें

अगर कार ज्यादा समय तक एक जगह पर खड़ी रहेगी, तो उसके टायरों में हवा कम हो सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कार चलाई जा रही है या नहीं, टायरों में हवा का दबाव कम हो जाता है।  इसलिए, हवा के प्रेशर की जांच करें और टायरों में ठीक से हवा भरें। कम टार प्रेशर वाली कार चलाने से टायर खराब हो जाते हैं।

बैटरी जांचे

कार को काफी समय तक बंद रखने से वाहन की बैटरी पर असर पड़ सकता है। इसलिए, बैटरी के चार्ज लेवल की जांच करें और इसे ठीक से रिचार्ज करें। यदि बैटरी बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है, तो इसे नई बैटरी से बदला जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Mercedes-Benz GLE facelift और C43 4Matic त्योहारी सीजन में हुईं लॉन्च, जानिए कीमत और अन्य डिटेल्स

ऑयल चेक करें

एक कार को इंजन ऑयल, ब्रेक फ्लुइड, पावर स्टीयरिंग फ्लुइड, ट्रांसमिशन ऑयल, कूलेंट आदि सहित विभिन्न तकनीकी तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है। कार को चालू करने से पहले, इन फ्लुइड की जांच करना चाहिए और आवश्यकतानुसार उन्हें फिर से भरना चाहिए।  

फ्यूल टैंक भरें

अगर कार काफी समय से खड़ी है और वह स्टार्ट नहीं हो रही है या काफी प्रयास के बाद भी स्टार्ट नहीं हो रही है, तो इसका कारण यह हो सकता है कि टैंक में पेट्रोल या डीजल काफी पुराना हो गया है। खड़ी गाड़ी में पेट्रोल लंबे समय तक नहीं रुकता है, बल्कि वो हवा में उड़ जाता है। इसलिए, कार चालू करने से पहले फ्यूल टैंक में ताजा पेट्रोल या डीजल भर लें।

यह भी पढ़ें- 2023 Triumph Tiger 900 को 2 नए वेरिएंट्स में किया गया लॉन्च, जानिए पहले से कितनी बदली