Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: बहुत नाजुक होता है गाड़ी का ये हिस्सा! बड़े नुकसान से बचना है, तो हमेशा ध्यान रखें ये बातें

कार को सीधी धूप में पार्क करने से विंडशील्ड पर अत्यधिक तापमान का प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से इसमें दरार आ सकती है। कांच के टिंट भी यूवी किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं और ये क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। विंडशील्ड वाइपर की कंडीशन कांच को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। ऐसे में विंडशील्ड वाइपर का भी ख्याल रखना जरूरी है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 06 Apr 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
बहुत नाजुक होता है गाड़ी का ये हिस्सा!

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार की विंडशील्ड काफी उपयोगी और नाजुक हिस्सा होती है। इसकी मदद से धूल, गंदगी और बाहर से आने वाली चीजों को केबिन के अंदर प्रवेश करने से रोका जा सकता है। विंडशील्ड की देखभाल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। आइए जान लेते हैं कि विंडशील्ड को सुरक्षित रखने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

सीधी धूप में गाड़ी न पार्क करें

कार को सीधी धूप में पार्क करने से विंडशील्ड पर अत्यधिक तापमान का प्रभाव पड़ता है, जिसकी वजह से इसमें दरार आ सकती है। कांच के टिंट भी यूवी किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं और ये क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। गैरेज, बेसमेंट या किसी अन्य छायादार स्थान पर पार्किंग करने से कांच को टूटने से बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Toyota Urban Cruiser Taisor को केवल इतने रुपये में करें बुक, मई 2024 से शुरू होगी डिलीवरी; जानिए Fronx से कितनी अलग

चिप्स और क्रैक्स का ध्यान रखें

जब कोई बाहरी वस्तु विंडशील्ड से टकराती है, तो इसकी वजह से कांच पर चिप्स या क्रैक पड़ सकती हैं। कांच पर इस तरह के बुलबुले बनने से चाहे उसका आकार कुछ भी हो अगर मरम्मत न की गई तो विंडशील्ड को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में कांच का विशेष ध्यान रखें। समय रहते मरम्मत कराने से बड़ा नुकसान टाला जा सकता है।

विंडशील्ड वाइपर बदलते रहें

विंडशील्ड वाइपर की कंडीशन कांच को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। ऐसे में विंडशील्ड वाइपर का भी ख्याल रखना जरूरी है। वाइपर मुख्य रूप से दो कंपोनेंट से बना होता है, अंदर की तरफ मेटल स्ट्रक्चर और उसके ऊपर रबर कोटिंग होती है। अगर विंडशील्ड वाइपर की रबर घिस जाए, तो इसे बदलना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें- Kia ने बनाया मेगाप्लान, गैसौलीन और हाइब्रिड व्हीकल्स के लिए 28 बिलियन डॉलर का होगा निवेश