Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: इन 4 वजहों से जल्दी खराब होती है कार की बैटरी, लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अपने इस लेख में इसके बारे में ही बताने वाले हैं। हम उन 4 कमियों के बारे में जानने वाले हैं जिनकी वजह से कार की बैटरी के जल्द खराब होने की आशंका रहती है। अगर आप अपनी कार में कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चार्ज पर लगाते हैं तो समय के साथ उसे प्लग-आउट करना सुनिश्चित करें। आइए अन्य कारणों के बारे में भी जान लेते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 23 Oct 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Car Battery की लाइफ बढ़ाने के लिए 4 चीजें ध्यान रखनी चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपके पास एक कार है, तो आपको इसकी बैटरी के बारे में जरूर पता होना चाहिए। किसी भी कार को सड़क पर दौड़ने से पहले उसे स्टार्ट करने के लिए बैटरी का चार्ज होना बहुत जरूरी है।

कई बार आपने इस दिक्कत का सामना किया होगा कि आपको कहीं जाने के लिए देरी हो रही और आपकी कार स्टार्ट नहीं हो पा रही है। अपने इस लेख में इसके बारे में ही बताने वाले हैं। हम उन 4 कमियों के बारे में जानने वाले हैं, जिनकी वजह से कार की बैटरी के जल्द खराब होने की आशंका रहती है।

कार की हेडलाइट को खुला छोड़ देना

ये एक ऐसी गलती है, जो लगभग सभी लोगों से जाने-अनजाने में हो ही जाती है। कार को एक जगह पार्क कर देने के बाद उसकी हेडलाइट को खुला छोड़ देने से बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और फिर लंबे समय तक चार्ज न होने की वजह से उसकी लाइफ भी कम होती है। ऐसे में आपको ध्यान रखना है कि कार को सुरक्षित स्थान पर खड़े करने के बाद उसकी सभी लाइट्स को भी ऑफ कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें- IIT Bombay के छात्रों ने बनाई दुनिया की पहली फोल्डेबल डायमंड फ्रेम ई-बाइक, Anand Mahindra ने किया निवेश

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चार्ज पर लगाकर छोड़ देना

अगर आप अपनी कार में कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चार्ज पर लगाते हैं ,तो समय के साथ उसे प्लग-आउट करना सुनिश्चित करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो कार की बैटरी बहुत जल्दी ड्रेन हो जाएगी।जब आप डिवाइस को प्लग इन करके चार्ज कर रहे हों, तो कार से बाहर निकलने से पहले उसे चार्ज से जरूर हटा दें।

म्यूजिक सिस्टम को खुला छोड़ देना

मौजूदा समय में तो कार काफी एडवांस हो गई हैं और इस तरह की गलतियां भी बहुत कम होती हैं, लेकिन ये गलती भी काफी कॉमन है। लोग अपनी कार में म्यूजिक प्ले करते हैं, जिससे सीधे तौर पर काफी बैटरी खर्च होती है। ऐसे में अगर कार से निकलते समय आप इसका म्यूजिक सिस्टम नहीं बंद करते हैं, तो कार की बैटरी पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

फॉल्टी चार्जिंग

यदि आपकी कार का चार्जिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो गाड़ी चलाते समय भी आपकी बैटरी खत्म हो सकती है। अधिकांश कारों में लाइट, म्यूजिक सिस्टम और अन्य इलेक्ट्रिक चीजों को चलाने के लिए अल्टरनेटर का उपयोग किया जाता है। ऐसे में आपको ये भी चेक करते रहना है कि क्या कार की बैटरी चार्ज हो रही है या फिर नहीं?

यह भी पढ़ें- New-gen Mercedes-Benz E-Class LWB से उठा पर्दा, बेहतरीन कम्फर्ट और लॉन्च व्हीलबेस के साथ आएगी ये लग्जरी कार