Move to Jagran APP

Car Care Tips: हीटवेव में कूल रखना है कार का इंजन, तो अपनाएं ये तरीका; जानिए जरूरी चीजें

कार के इंजन को ज्यादा गरम होने से बचाने के लिए फ्लुइड को उचित मात्रा में रखने की जरूरत है। इसलिए नियमित रूप से इंजन कूलेंट लेवल की जांच करें और गर्मी शुरू होने से पहले निर्माता द्वारा सुझाए गए कूलेंट से इसे ऊपर तक भरें। स्मार्ट ड्राइविंग प्रैक्टिस अपनाने से चिलचिलाती गर्मी के दौरान आपकी कार के तापमान को प्रबंधित करने में काफी मदद मिल सकती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 07 Jun 2024 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 06:30 PM (IST)
हीटवेव में कूल रखना है कार का इंजन, तो फॉलो करें ये स्टेप

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। समूचे देश में गर्मी का कहर है और लोग लगातार बढ़ रहे पारे के चलते काफी परेशान हैं। देश के कुछ हिस्सों में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है, सामान्य जीवन के लिए काफी ज्यादा कष्टदाई है। ऐसे में हमे अपने शरीर के साथ-साथ गाड़ियों की भी एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए। भरी गर्मी में भी आपकी कार ठंडी रहे और सुचारू रूप से चले, इसके लिए आप नीचे दी गई चीजों का ध्यान रखें।

सही जगह पार्किंग

सही पार्किंग स्थान खोजना आपकी कार को ठंडा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब भी संभव हो, इंजन कम्पार्टमेंट पर निकलने वाली गर्मी को कम करने के लिए इसे छायादार स्पेस में ही पार्क करें।

यह भी पढ़ें- Bajaj Chetak का किफायती वेरिएंट हुआ लॉन्च, केवल 96 हजार रुपये में मिलेगी 123 KM की रेंज

इंजन कूलेंट लेवल की जांच 

कार के इंजन को ज्यादा गरम होने से बचाने के लिए फ्लुइड को उचित मात्रा में रखने की जरूरत है। इसलिए, नियमित रूप से इंजन कूलेंट लेवल की जांच करें और गर्मी शुरू होने से पहले निर्माता द्वारा सुझाए गए कूलेंट से इसे ऊपर तक भरें। अगर इसे बार-बार टॉप-अप करना पड़ रहा है, तो हो सकता है कि लीकेज की समस्या हो। इसके लिए आपको मैकेनिक को दिखाना होगा।

ड्राइविंग स्टाइल में बदलाव 

स्मार्ट ड्राइविंग प्रैक्टिस अपनाने से चिलचिलाती गर्मी के दौरान आपकी कार के तापमान को प्रबंधित करने में काफी मदद मिल सकती है। अपनी कार को ओवरलोड करने से बचें। खासकर लंबी यात्राओं पर ऐसा न करें। अतिरिक्त वजन से इंजन पर दबाव और ऑपरेटिंग तापमान बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield ने ट्रेडमार्क कराए 2 नए Brand Logo, जानिए कहां हो सकता है इनका इस्तेमाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.