Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Scooter Hand Brake: कार की तरह स्कूटर में भी होता हैंड ब्रेक, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

कारों की तरह स्कूटर में भी हैंड ब्रेक का फीचर होता है। इसके बारे में तकरीबन पहुत से लोगों को पता नहीं होता है। इनका इस्तेमाल स्कूटर के पहियों को लॉक करने के लिए किया जाता है। जिससे वह ढलान वाली जगहों पर लढ़के नहीं। यह स्कूटर के बाएं ब्रेक के साथ दिया जाता है। इसके इस्तेमाल करना काफी आसान है। जिसके बारे में यहां पर आपको बता रहे हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 17 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
स्कूटर का हैंड ब्रेक इस्तेमाल करने का तरीका।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बाजार में बाइक और स्कूटरों का दबदबा है। स्कूटर में बाइक की तरह बार-बार गियर बदलने का झंझट नहीं होता है, इसलिए इसे चलाना भी काफी आसान होता है। इस वजह से इसे सभी उम्र के लोग पसंद कर रहे हैं। हाल में आने वाले स्कूटर डिस्क ब्रेक, डिजिटल मीटर, ब्लूटूथ, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे कई एडवांस फीचर्स मिल रहे हैं। इसके साथ ही हाल के समय में आने वाले स्कूटर में कारों में मिलने वाला हैंड ब्रेक का फीचर भी मिल रहा है। आइए जानते हैं कि इसका स्कूटर में होने को क्या फायदा है और इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं।

स्कूटर में कार जैसा हैंड ब्रेक

इसका इस्तेमाल आप ढलान वाली जगह पर कर सकते हैं। इससे आपका स्कूटर लुढ़गेगी नहीं। स्कूटर चलाने वाले कई ज्यादातर राइडर्स को हैंड ब्रेक कहां होता है, इसके बारे में पता नहीं होता है। इसका इस्तेमाल करके आप स्कूटर को ढलान वाली सड़क पर आसानी से पार्क कर सकते हैं.

स्कूटर में हैंड ब्रेक उसके बाएं ब्रेक के साथ लगा हुआ होता है। यह मेटल का छोटा सा लीवल होता है, जिसे ऊपर उठाने के बाद स्कूटर में हैंड ब्रेक लग जाता है। इसके बाद स्कूटर को कितना भी हिला लिया जाए वह अपनी जगह से नहीं हिलता है।

यह भी पढ़ें- बारिश में स्टार्ट नहीं हो रही बाइक, फॉलो करें 6 उपाय चुटकी में होगी चालू

स्कूटर में हैंड ब्रेक लगाने का तरीका

स्कूटर में हैंड ब्रेक लगाने के लिए आपको सबसे पहले बाएं ब्रेक लीवर को पूरी तरह से दबाना होता है। इसके बाद ब्रेक लीवर के सामने दिए गए छोटे से लीवर को अपनी एक उंगली की सहायता से ऊपर की तरफ उठाना होता है। ऐसा करने के बाद स्कूटर के पिछले पहिये में ब्रेक अप्लाई हो जाता है। यह स्कूटर के पहियों को लॉक करने के लिए होता है, क्योंकि उनमें मैन्युअल गियर बॉक्स नहीं दिया होता है। इसकी मदद से बिना ब्रेक लगाए वाहनों के मूवमेंट को लॉक किया जा सकता है।

हाल के समय में आने वाले कई स्कूटर में हैंड ब्रेक लीवर की जगह पर क्लिप सिस्टम देखने के लिए मिल रहा है। इनका काम भी हैंड ब्रेक लीवर की तरह ही होता है। इसका इस्तेमाल आप बाएं ब्रेक को दबाते हुए उसी दिशा में प्रेस कर ब्रेक अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Bike Insurance लेते वक्त ध्यान में रखें 5 बातें, क्लेम लेने में नहीं होगी कोई परेशानी