Move to Jagran APP

Hybrid Cars List: ये हैं भारत की सबसे दमदार हाइब्रिड कारें, कीमत 10.70 लाख रुपये से शुरु

Hybrid Cars List अगर आप भी अपने लिए हाइब्रिड कार को खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इसमें क्या कुछ खास है।Maruti Suzuki Grand Vitara Hybrid हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर है। इस कार की शुरुआती कीमत 10.70 लाख रुपये है और 19.95 लाख रुपये तक जाती है। इस कार में आपको दो पावरट्रेन का ऑप्शन मिलता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 29 Jul 2023 11:29 AM (IST)
Hero Image
Hybrid Cars List see all details here
नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। प्रदूषण का स्तर काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है, जिसके कारण वाहन निर्माता कंपनियों की प्राथमिकता हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन होते जा रहे हैं। आज के समय में हाइब्रिड कारों की भी डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। अगर आप भी अपने लिए हाइब्रिड कार को खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इसमें क्या कुछ खास है।

Maruti Suzuki Grand Vitara Hybrid

हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा हाइब्रिड है। इस कार की शुरुआती कीमत 10.70 लाख रुपये है और 19.95 लाख रुपये तक जाती है।इस कार में आपको दो पावरट्रेन का ऑप्शन मिलता है। एक हल्का हाइब्रिड और एक मजबूत हाइब्रिड है। ऑल -व्हील -ड्राइव ऑप्शन हल्के हाइब्रिड - मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट पर बेस्ड है। जबकि बाकि वेरिएंट में फ्रंट ट-व्हील लेआउट मिलता है। इस पावरट्रेन के लिए दो ट्रांसमिशन ऑप्शन में आता है। एक 5-स्पीड मैनुअल और एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक।आपको बता दें, माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर K15C पेट्रोल इंजन (102 बीएचपी-137 एनएम) और एक SHVS (सुजुकी हाइब्रिड व्हीकल सिस्टम) मिलता है।  मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन एक ऑल-इलेक्ट्रिक मोड भी प्रदान करता है

Toyota Urban Cruiser Hyryder

लिस्ट में दूसरे नंबर पर Toyota Urban Cruiser Hyryder है। इस एसयूवी की कीमत 10.73 लाख रुपये है और 19.74 लाख रुपये तक जाती है। इस एसयूवी में पावरट्रेन ऑप्शन ग्रैंड विटारा के समान है। इस एसयूवी में पावरट्रेन ऑप्शन ग्रैंड विटारा के समान हैं, क्योंकि इसे दो हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ भी पेश किया गया है। पहला Hyryder का एक मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन है, जिसमें एटकिंसन साइकिल पर चलने वाला 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (92 बीएचपी-122 एनएम) और एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो 78 बीएचपी-141 एनएम जनरेट करता है। इसके पावरट्रेन को eCVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसमें दूसरा ऑप्शन हल्का हाइब्रिड पावरट्रेन है जिसमें 1.5-लीटर K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (102 बीएचपी-135 एनएम) एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है। K15C पेट्रोल इंजन को मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और एक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम प्रदान करता है।

Honda City e:HEV

लिस्ट में आखिरी मॉडल होंडा सिटी e:HEV है। यह मिड साइज सेडान देश में हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश की जाने वाली एकमात्र मिड साइज सेडान है। इसकी कीमत 18.89 लाख रुपये से 20.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच हैं, और यह दो ट्रिम्स - V और ZX में उपलब्ध है। इसमें 1.5-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है जो अधिकतम 98 पीएस की पावर और 127 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम भी है। उनमें से एक कार के अगले पहियों को चलाता है और 109 पीएस की अधिकतम पावर जनरेट करता है। इलेक्ट्रिक मोटर और पेट्रोल इंजन का संयुक्त टॉर्क आउटपुट 253 एनएम है। दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर मुख्य रूप से पावर जनरेटर के रूप में काम करती है।वाहन 126 पीएस की अधिकतम पावर जनरेट करता है।