Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Tips: बीच सफर में अगर बाइक हो जाए बंद, तो न घबराएं, करें यह काम

कई बार छोटी छोटी लापरवाहियों का खामियाजा सफर के दौरान भुगतना पड़ता है। अगर आप भी अपनी बाइक से सफर करते हैं और बीच सफर वह बंद पड़ जाए तो घबराने की जगह कुछ बातों का ध्‍यान रखें। जिसके बाद आपकी बाइक आसानी से स्‍टार्ट की जा सकती है। ऐसी स्थिति में किन बातों का ध्‍यान (Bike Tips) रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 21 Mar 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
सफर के दौरान बाइक बंद हो जाए, तो किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अगर सफर के बीच में आपकी बाइक अचानक बंद हो जाती है, तो फिर घबराना नहीं चाहिए। बल्कि ऐसे में समय में कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी बाइक भी सफर के दौरान बंद हो जाए तो किस तरह से बाइक को स्‍टार्ट किया जा सकता है।

एयर फिल्‍टर की करें सफाई

बाइक में इंजन तक उ‍चित मात्रा में हवा पहुंचाने के लिए एयर फिल्‍टर का उपयोग किया जाता है। अगर लापरवाही के कारण यह चोक हो जाता है तो फिर बाइक में इंजन तक हवा पहुंचने में परेशानी होती है। जिसके कारण बाइक बंद भी पड़ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो एयर फिल्‍टर को चेक करें और यह गंदा हो तो इसे साफ करें।

स्‍पार्क प्‍लग करें चेक

बाइक में एयर फिल्‍टर साफ हो तो फिर स्‍पार्क प्‍लग को भी चेक करना चाहिए। स्‍पार्क प्‍लग के कारण बाइक को चलाने के लिए करंट मिलता है। अगर इसमें कचरा आ जाता है तो फिर सही तरह से करंट न मिलने पर भी बाइक बंद हो जाती है। इसलिए स्‍पार्क प्‍लग को भी समय समय पर साफ करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Bike Ride Tips: बाइक से लंबे सफर पर नहीं होगी परेशानी, बस इन टिप्‍स का रखें ध्‍यान

इंजन ओवरहीट के कारण

कई बार लोग बाइक से लंबा सफर बिना ब्रेक करते हैं। ऐसा करने पर बाइक के इंजन का तापमान काफी ज्‍यादा हो जाता है और ओवरहीट के कारण बाइक बंद हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी बाइक से लंबी दूरी तय करें, तब हर दो से तीन घंटे में कुछ देर का ब्रेक लें। इससे बाइक के इंजन का तापमान सामान्‍य बना रहेगा और बाइक बिना बंद हुए चल पाएगी।

मैकेनिक को दिखाएं बाइक

बाइक में एयर फिल्‍टर साफ हो, स्‍पार्क प्‍लग साफ हैं और लगातार ब्रेक देने के बाद भी बाइक को चलाने में परेशानी हो रही हो तो फिर किसी अच्‍छे मैकेनिक के पास बाइक को ले जाकर चेक करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- ABS And Non ABS Bike: एबीएस और नॉन एबीएस बाइक में क्‍या होता है अंतर, किससे मिलती है सुरक्षा, जानें सबकुछ