Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Engine Overheat: ड्राइविंग के दौरान इंजन हो जाए ओवरहीट, तो करें यह जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

कार चलाते हुए वैसे तो कई बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। ऐसा न होने पर कई बार Car में परेशानी आ जाती है और बीच सफर में ही गाड़ी खराब भी हो जाती है। सफर के दौरान अगर Engine Overheat की समस्‍या आ जाए तो फिर किन बातों का ध्‍यान (Car Tips) रखना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 13 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
Engine Overheat होने के बाद किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान, जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार में इंजन काफी महत्‍वपूर्ण होता है। अगर इसमें परेशानी आ जाए तो फिर कार को थोड़ी दूरी तक चलाने में भी काफी परेशानी होती है। ऐसे ही सफर के बीच में अगर Engine Overheat होने लगता है, तो भी सफर पूरा करना मुश्किल हो जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी कार का इंजन भी सफर के दौरान ओवरहीट हो जाए, तो किन बातों का ध्‍यान (Car Tips) रखना चाहिए।

क्‍यों होता है Engine Overheat

अगर कार चलाते हुए इंजन ओवरहीट होता है, तो सामान्‍य तौर पर इसके तीन कारण होते हैं। पहला कारण लंबे समय तक कार को बिना रोके चलाया जाता है। इसके अलावा दूसरा सबसे बड़ा कारण गर्म मौसम में कार को चलाने पर भी इंजन का तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा हो सकता है। इन दोनों कारणों के अलावा तीसरा कारण कार में लीकेज का होना होता है।

Engine Overheat होने पर करें यह काम

अगर आपकी कार में इंजन ओवरहीट होने की समस्‍या आ रही है, तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी हो जाता है। सबसे पहले तो इंजन ओवरहीट होने के बाद भी कार को नहीं चलाना चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है, तो इंजन को बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए कार को तुरंत किसी सुरक्षित जगह पर रोक देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Best Car Gadgets: सफर के दौरान कार को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं ये चार गैजेट्स, जानें पूरी डिटेल

रेडिएटर कैप न खोलें

सुरक्षित जगह पर कार को रोकने के बाद कभी भी रेडिएटर की कैप को नहीं खोलना चाहिए। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। कंपनियों की ओर से इस बात की चेतावनी को भी दिया जाता है कि कभी भी कार को चलाने के बाद रेडिएटर की कैप को नहीं खोलना चाहिए। ऐसा करने से रेडिएटर में मौजूद गर्म कूलेंट बाहर आ जाता है और हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है।

लीकेज करें चेक

अगर कार का इंजन ओवरहीट हो रहा है, तो लीकेज को भी जरूर देखना चाहिए। अगर कार में कहीं से कूलेंट लीक होता है, तो भी कार चलाने पर ओवरहीट की समस्‍या हो जाती है। अगर पता न चले तो अच्‍छे मैकेनिक के पास जाकर कार को चेक करवाएं।

यह भी पढ़ें- Car Washing Tips: घर पर इस तरह से धोएं अपनी कार, नई की तरह चमक जाएगी, जानें डिटेल