Move to Jagran APP

गाड़ी चलाते हुए इंजन हो जाए ओवरहीट, तो इन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

अक्‍सर लोग अपनी गाड़ी के साथ लावरवाही करते हैं। जिसका नुकसान बाद में होता है। ऐसे ही लापरवाही करने पर कई बार गाड़ी का इंजन ओवरहीट हो जाता है। सफर के दौरान अगर Engine Overheat की समस्‍या आ रही हो तो ऐसे समय में नुकसान से बचने के लिए किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 27 Oct 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
किन कारणों से इंजन ओवरहीट हो जाता है। आइए जानते हैं।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अगर आपको अपनी गाड़ी को लंबे समय तक बिना किसी परेशानी उपयोग में लाना हो तो कार का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। लेकिन कई लोग गाड़ी के साथ लापरवाही करते हैं और बाद में उनको नुकसान होता है। ऐसे ही लापरवाही करने के कारण कई बार Engine Overheat हो जाता है। ऐसे समय में नुकसान से बचने के लिए आपको किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Engine Overheat का कारण

अगर कार के साथ लंबे समय तक लापरवाही बरती जाती है तो इसका नुकसान तब पता चलता है जब गाड़ी में काफी ज्‍यादा समस्‍या आ जाती हैं। ऐसी ही एक समस्‍या Engine Overheat की होती है। जब लंबे समय तक कार को बिना रोके चलाया जाता है तो भी इंजन का तापमान बढ़ने लगता है और एक समय बाद इंजन ओवरहीट की समस्‍या आ सकती है। दूसरा सबसे बड़ा कारण गर्म तापमान में भी कार को लगातार चलाने पर इंजन का तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा होने का खतरा बढ़ जाता है। इंजन ओवरहीट होने का तीसरा कारण कार में लीकेज का होना होता है।

यह भी पढ़ें- Diwali 2024 पर लेने जा रहे हैं नई Car, जान लें कितनी फायदेमंद है Extended Warranty

Engine Overheat हो जाए तो क्‍या करना चाहिए

अगर आपकी कार में इंजन ओवरहीट होने की समस्‍या आ रही है, तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी हो जाता है। सबसे पहले तो इंजन ओवरहीट होने के बाद भी कार को नहीं चलाना चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है, तो इंजन को बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए कार को तुरंत किसी सुरक्षित जगह पर रोक देना चाहिए।

रेडिएटर कैप न खोलें

सुरक्षित जगह पर कार को रोकने के बाद कभी भी रेडिएटर की कैप को नहीं खोलना चाहिए। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। कंपनियों की ओर से इस बात की चेतावनी को भी दिया जाता है कि कभी भी कार को चलाने के बाद रेडिएटर की कैप को नहीं खोलना चाहिए। ऐसा करने से रेडिएटर में मौजूद गर्म कूलेंट बाहर आ जाता है और हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। 

लीकेज करें चेक

अगर कार का इंजन ओवरहीट हो रहा है, तो लीकेज को भी जरूर देखना चाहिए। अगर कार में कहीं से कूलेंट लीक होता है, तो भी कार चलाने पर ओवरहीट की समस्‍या हो जाती है। अगर पता न चले तो अच्‍छे मैकेनिक के पास जाकर कार को चेक करवाएं।

यह भी पढ़ें- वाहनों में मिलता है catalytic converter, Pollution कम करने में कैसे करता है मदद, पढ़ें पूरी खबर