Move to Jagran APP

Diwali 2024 पर लेने जा रहे हैं नई Car, जान लें कितनी फायदेमंद है Extended Warranty

भारत में बड़ी संख्‍या में लोग Diwali 2024 सहित पूरे Festive Season में Car खरीदते हैं। जिनमें से ज्‍यादातर लोग शोरूम और सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव के सुझाव पर Extended Warranty भी ले लेते हैं। क्‍या सही में एक्‍सटेंडेड वारंटी की सुविधा को लेना फायदेमंद होता है या फिर बिना बात ज्‍यादा पैसे (Car Buying Tips) दिए जाते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
क्‍या एक्‍सटेंडेड वारंटी लेना फायदेमंद होता है या नहीं। आइए जानते हैं।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। नई कार खरीदते समय अधिकतर लोग Extended Warranty की सुविधा के लिए अतिरिक्‍त पैसे देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे खरीदना आपके लिए सही में फायदेमंद साबित होता है या फिर सिर्फ अतिरिक्‍त पैसे ही इसके लिए दिए जाते हैं। अगर नहीं जानते, तो हम आपको इस खबर में इसकी जानकारी दे रहे हैं।

दीवाली पर खरीदते हैं नई कार

भारतीय बाजार में Festive Season की शुरुआत नवरात्र से हो जाती है और यह Diwali 2024 तक चलता है। इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोग अपने लिए नए वाहन को खरीदते हैं। नए वाहन को खरीदते हुए ज्‍यादातर लोग Extended Warranty के लिए अतिरिक्‍त कीमत देते हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti Dzire की नई जेनरेशन इस तारीख को होगी लॉन्‍च, मौजूदा मॉडल के मुकाबले मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

क्‍या होती है Extended Warranty

आमतौर पर किसी भी नए वाहन को खरीदते समय निर्माता की ओर से Warranty दी जाती है। इसे कुछ शर्तों के साथ ऑफर किया जाता है और इसकी अवधि दो से तीन साल या कुछ किलोमीटर तक होती है। इसके अलावा अगर किसी व्‍यक्ति को अपनी कार के लिए ऐसी सुविधा ज्‍यादा समय के लिए चाहिए होती है तो कंपनियों की ओर से Extended Warranty को कुछ चार्ज के साथ ऑफर किया जाता है।

क्‍या मिलता है फायदा

अगर आप अपनी गाड़ी के लिए एक्‍सटेंडेड वारंटी को खरीदते हैं तो इसमें कई चीजें कवर हो जाती हैं। जिसमें किसी पार्ट के खराब होने पर उसको ठीक करवाना या उसका रिप्‍लेसमेंट शामिल होता है। इसके साथ ही लेबर कॉस्‍ट और अन्‍य खर्च भी इसमें शामिल किए जाते हैं। जिससे ग्राहक को ऐसी स्थिति में होने वाले अतिरिक्‍त खर्च से सुरक्षा मिल जाती है।

जानकारी है जरूरी

आप भी दीवाली के मौके पर नई गाड़ी की डिलीवरी लेने जा रहे हैं तो उसके पहले एक्‍सटेंडेड वारंटी की पूरी जानकारी लेना काफी जरूरी होता है। गाड़ी में कई ऐसे पार्ट भी होते हैं जो इसमें शामिल नहीं किए जाते। ऐसे में अगर बाद में आप उन पार्ट्स के लिए वारंटी मांगते हैं तो कंपनी की ओर से मना भी किया जा सकता है और तब आपको परेशानी भी हो सकती है। इसलिए एक्‍सटेंडेड वारंटी के लिए अतिरिक्‍त कीमत देने से पहले पूरी जानकारी लेना सही रहता है।

कब नहीं मिलता फायदा

आमतौर पर कंपनियों की ओर से जिस तरह की वारंटी दी जाती है उसी के मुताबिक एक्‍सटेंडेड वारंटी को भी दिया जाता है। लेकिन इसमें गाड़ी के टायर, बैटरी जैसे कुछ पार्ट्स को कवर नहीं किया जाता। इसके अलावा व्‍यक्ति की गलती, मिसयूज और हादसा होने पर भी एक्‍सटेंडेड वारंटी का फायदा नहीं दिया जाता। सामान्‍य कटे हुए पार्ट्स को भी इसमें शामिल नहीं किया जाता। कुछ कंपनियों की ओर से वारंटी का फायदा तब भी खत्‍म कर दिया जाता है जब कोई व्‍यक्ति अपनी कार को आफ्टर मार्केट मोडि‍फाई करवाता है और उस दौरान कोई भी तार या पार्ट में कट कर किसी अन्‍य एक्‍सेसरीज को जोड़ा जाता है।

यह भी पढ़ें- वाहनों में मिलता है catalytic converter, Pollution कम करने में कैसे करता है मदद, पढ़ें पूरी खबर