Move to Jagran APP

नई कार खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग तो रखें इन बातों का खास ख्याल, बाद में नहीं होंगे परेशान

आपको नई कार खरीदने से पहले कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। ताकि बाद में आपको जरा भी अफसोस न हो। इसलिए आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं चलिए देखते हैं इनमें आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और टेस्ट ड्राइव के समय भी आपको किन बातों पर अधिक गौर करना है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Nov 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
नई कार खरीदने से पहले कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। त्यौहारी सीजन में क्या आप अपने लिए एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं , तो आपको नई कार खरीदने से पहले कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। ताकि बाद में आपको जरा भी अफसोस न हो, इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि टेस्ट ड्राइव के दौरान भी किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

अपना बजट तय करें

अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना बजट तय करना होगा तब जाकर अपने लिए नई कार खरीदें। इसके कारण आपका बजट भी नहीं खराब गड़बड़ होगा और आप आराम से कार के पैसे भी चुका पाएंगे।

अपने पसंदीदा वेरिएंट को सेलेक्ट करें

अक्सर डीलरशिप के शोरूम में टेस्ट ड्राइव के लिए लीमिटिड वेरिएंट ही होते हैं। ऐसे में जब आप टेस्ट ड्राइव लें तो ये जरूर देखें कि आपने खरीदने के लिए जो वेरिएंट सेलेक्ट किया है वहीं वेरिएंट का आप टेस्ट ड्राइव भी लें। इसलिए जल्दबाजी में भी टेस्ट ड्राइव न लें। इसलिए ध्यान से आप टेस्ट ड्राइव सेलेक्ट करें।

इन बातों का रखें खास ख्याल

कार के टेस्ट ड्राइविंग के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल जरुर रखें। जैसे- ड्राइव क्वालिटी, इंजन, स्टीयरिंग फील, ट्रांसमिशन, ब्रेक और बैठने की सुविधा की जांच करें। इसके अलावा अलग -अलग स्पीड में कार चलाकर देखें।

सभी कागज अपने पास रखें

जब भी आप नई कार खरीदने जाएं तो सभी जरूरी कागज साथ में लेकर जाएं। इसके साथ ही कही भी साइन करते समय एक बार जरुर पढ़ें तभी साइन करें।

कार सेफ्टी फीचर्स

नई कार खरीदने आप जब भी शोरुम जाएं तो जो भी आप कार सेलेक्ट करें उसके सेफ्टी फीचर्स की जांच पड़ताल कर लें, उसके बाद ही कार खरीदने के लिए हामी भरें। 

यह भी पढ़ें-

Orxa Mantis परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, Ultraviolette F77 को मिलेगी टक्कर?

22 नवंबर को पहली बार शुरू हुई थी Mercedes की टेस्ट ड्राइव, जानें नाम के पीछे का इतिहास