Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर चलाते हैं डीजल कार तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, सर्विसिंग के समय भी रखें इन बातों का खास ख्याल

डीजल कार चलाते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और क्या भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं। अगर आप एक कार के मालिक हैं तो आपको इस बात की जरूर जानकारी होनी चाहिए कि कभी भी कार को हमेशा इंजन शुरू करने के तुरंत बाद नहीं चलानी चाहिए। ऐसा करना आपके जेब के लिए काफी भारी हो सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 07 Sep 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
अगर आप है डीजल कार के मालिक तो भूलकर भी चलाते समय न करें ये गलतियां

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क।  इंडियन मार्केट में आज के समय में भी डीजल गाड़ियों की डिमांड है। अगर आप भी एक डीजल वाहन के मालिक हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि आज हम आपको इस खबर के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं की डीजल कार चलाते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और क्या भूलकर भी नहीं करना चाहिए। वरना बाद में आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपके वाहन को भी ठीक करने में लगभग हजारों का खर्च आ सकता है।

इंजन स्टार्ट होते ही कार न चलाए

अगर आप एक कार के मालिक हैं तो आपको इस बात की जरूर जानकारी होनी चाहिए कि कभी भी कार को हमेशा इंजन शुरू करने के तुरंत बाद नहीं चलानी चाहिए। ऐसा करना आपके जेब के लिए काफी भारी हो सकता है इंजन को शुरू करने के बाद इसे गर्म करने के लिए कुछ समय का इंतजार करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कार बेहतर परफॉर्मेंस देगी।

समय पर करवाएं सर्विसिंग

आपको बता दे डीजल गाड़ियों को हाय मेंटेनेंस की जरूरत होती है, खास तौर पर ऑटोमेटिक डीजल कार में। बहुत से लोग आलस के कारण क्या अपने व्यस्त जीवन के कारण कर की सर्विसिंग समय पर नहीं करवाते जिसके कारण वहां के अंदर धीरे-धीरे कई परेशानियां बढ़ने लगती है और अचानक से आपको उनके बारे में पता चलता है। जिसके कारण आपके जेब पर हजारों का खर्च आ जाता है। अगर आप अपने कार की सर्विसिंग सही समय पर करवाएंगे तो आपकी कार बीच रास्ते में कभी धोखा नहीं देगी।

सर्विसिंग के समय रखें इन पार्ट्स का खास ख्याल

जब भी आप अपने कार को सर्विसिंग के लिए ले जाते हैं तो गाड़ी के अंदर कई ऐसे पार्ट्स होते हैं जिन्हें कुछ हजार किलोमीटर पर चेंज करवा देना चाहिए और आपको सर्विसिंग के समय इसका खास ख्याल रखना चाहिए। इसी में से कुछ जरूरी पार्ट्स है एयर फिल्टर टायर और कूलेंट।

ओवर स्पीडिंग

अगर आपके पास डीजल कार है तो भूल कर भी ओवर स्पीडिंग ना करें। डीजल ही क्या किसी भी कार में ओवर स्पीडिंग करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं हो सकता है। इसके कारण ट्रैफिक पुलिस अगर देखती है तो आपका चालान भी कट जाता है और एक्सीडेंट का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-

160cc में आती है ये हाई परफार्मेंस वाली मोटरसाइकिलें, 1 लाख 10 हजार से शुरू होती है कीमत