Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोड ट्रैफिक से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स, घर से निकलने से पहले बस इन बातों का रखें ख्याल

जब भी आप घर से बाहर निकले तो एक बार ट्रेफिक रिपोर्ट जरूर चेक कर लें इसके कारण आपको काफी मदद मिल जाएगी। आप यह देख लेंगे की ट्रैफिक अभी किस-किस रास्तों पर कितने देर तक रहने वाला है। इस हिसाब से आप अपने प्लान को बना सकते हैं और आराम से अपने मंजिल तक पहुंच सकते हैं। अगर आपको अर्जेंट काम से निकलना है तो समय से पहले निकले।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 06 Sep 2023 03:08 PM (IST)
Hero Image
रोड ट्रैफिक से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। ट्रैफिक जाम की समस्या आज के समय में काफी आम हो गई है। लेकिन दिन पर दिन यह समस्या काफी तेजी से बढ़ते जा रही है जिसके कारण लोगों को  टाइम मैनेज करने में दिक्कत हो रही है। ट्रैफिक जाम के पीछे कई बड़े कारण है। इसमें सबसे बड़ा कारण तो वाहनों की संख्या है दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में ट्रैफिक की समस्या दिन पर दिन बड़ी होते जा रही है और इसके कारण लोगों को परेशानी भी हो रही है।

अगर आप एक बार ट्रैफिक में फंस जाते हैं तो इसके कारण आपका समय और ईंधन दोनों ही बर्बाद होता है ।लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप ट्रैफिक से बच सकते हैं तो चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

ऑप्शनल रोड सर्च करें

एक जगह जाने के कई रास्ते होते हैं। इसके कारण आप ट्रैफिक में फंसने से बच भी सकते हैं। जब आप कई रूट को जानते हैं तो आप आराम से ट्रैफिक से बचकर अपनी जगह तक पहुंच सकते हैं।

निकलने से पहले ही ट्रेफिक रिपोर्ट चेक करें

जब भी आप घर से बाहर निकले तो एक बार ट्रेफिक रिपोर्ट जरूर चेक कर लें इसके कारण आपको काफी मदद मिल जाएगी। आप यह देख लेंगे की ट्रैफिक अभी किस-किस रास्तों पर कितने देर तक रहने वाला है। इस हिसाब से आप अपने प्लान को बना सकते हैं और आराम से अपने मंजिल तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही ट्रेफिक अपडेट्स ट्विटर पर भी काफी आते रहते हैं तो आप ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल से इसका अपडेट ले सकते हैं।

ट्रैफिक एप का इस्तेमाल करें

आज के समय में सब चीज डिजिटल हो रही है लोग तेजी से डिजिटल को अपना रहे हैं तो ऐसे में आप घर बैठे ही ट्रैफिक  ऐप के इस्तेमाल से यह पता कर सकते हैं कि जिस रोड से आपको जाना है उसे रोड पर ट्रैफिक है कि नहीं अगर है तो कितने देर के लिए है। हिसाब से आप अपने ट्रिप को प्लान कर सकते हैं और अपनी मंजिल तक आराम से बिना ट्रैफिक को फेस के निकल सकते हैं।

पीक ऑवर्स के दौरान निकलने से बचें

अगर आपका काम बहुत जरूरी न हो यदि आप उसे शाम को भी कर सके तो कभी भी पीक ऑवर्स के दौरान बाहर निकलने से बचना चाहिए। इस समय आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा जिसके कारण आपका समय और फ्यूल दोनों ही बर्बाद होगा। अगर आपको अर्जेंट काम से निकलना है तो समय से पहले निकले वरना ट्रैफिक पीक ऑवर्स में आपको परेशान कर सकता है।

ट्रैफिक एप का इस्तेमाल करें

ऐसे कई एप हैं जो रियल-टाइम ट्रैफिक की निगरानी करने में मदद करते हैं। ऐसे ज्यादातर एप में ट्रैफिक की स्थिति देखने के लिए रियल टाइम कैमरा फीड होता है। यह चलते-फिरते आपका रूट तय करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।