Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Second Hand Car Buying: खरीदना चाहते हैं सेकेंड हैंड CNG car तो गांठ बांध लीजिए ये बातें

Second Hand Car Buying Checklist सेकेंड हैंड CNG car खरीदते समय उसके इंजन की स्थिति माइलेज और CNG Tank के बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है। अगर आपको कार में कुछ गड़बड़ी दिखे तो मैकेनिक से इसकी जांच करा लें। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 30 Mar 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
2nd Hand CNG Car Checklist: खरीदने से पहले जानें ये बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास कम बजट है और आप कार खरीदने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो Second hand cars आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं। अगर आप भी कोई सेकेंड हैंड कार खरीदने चाहते हैं और ख्वाहिश है कि वो CNG इंजन वाली हो तो आपको खरीदते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। अन्यथा की स्थिति में आपका तगड़ा नुकसान हो सकता है। हम अपने इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि सेकेंड हैंड CNG car खरीदते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

सही से करें जांच

सेकेंड हैंड CNG कार खरीदने से पहले उसकी सही से जांच जरूर कर लें। इसके सभी फीचर्स की जांच करते हुए ये सुनिश्चित करें कि कार में कहीं पर गैस का लीकेज तो नहीं हो रहा है। अगर आपको कार में कोई दिक्कत नजर आए तो इसे मैकेनिक से चेक कराने के बाद ही खरीदें। सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले इसे टेस्ट ड्राइव जरूर कर लें।

खरीदें फैक्ट्री फिटेड CNG car

सेकेंड हैंड CNG car खरीदते समय ये देख लें कि कार फैक्ट्री फिटेड है। बहुत से लोग अपनी पेट्रोल कार में बाहर से CNG Kit लगवा लेते हैं। ऐसी कार सेफ्टी के मामले में सही नहीं रहती हैं। आउट साइड फिटेड सीएनजी कार के मुकाबले फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार ज्यादा बेहतर रहती हैं। कंपनी अपनी CNG car को पेट्रोल इंजन के साथ ट्यून करके बेचती है। वहीं बाहर से लगाई गई CNG Kit में कोई मानक नहीं होता है।

इंजन माइलेज और CNG Tank की करें जानकारी

सेकेंड हैंड CNG car कार खरीदते समय उसके इंजन की स्थिति, माइलेज और CNG Tank के बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है। खरीदने से पहले देख लें कि कार को कितना चलाया गया है और इसके इंंजन में कोई कमी तो नहीं है। अगर कुछ गड़बड़ दिखे तो मैकेनिक से इसकी जांच करा लें। साथ इसके माइलेज के बारे में भी जानकारी कर लें। कहीं ऐसा न हो कि आपके सेकेंड हैंड कार खरीदने के बाद पछताना पड़े। खरीदने से पहले एक बार ये भी चेक कर लें कि CNG car के टैंक में लीकेज की दिक्कत तो नहीं हो रही है।