Move to Jagran APP

Car Safety Tips: पानी में फंस जाए कार तो क्या करें और क्या न करें, थोड़ी लापरवाही से होगा बड़ा नुकसान

Car Care Tips राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर सड़क पर पानी भर गया है। जिसमें बस ही नहीं कार भी फंस गई। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी कार भी बारिश के पानी में के बीच में फंस जाती है या फिर डूब जाती है तो आपको क्या करना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 28 Jun 2024 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Car Care Tips in Flood Area: बारिश के पानी में कार फंसने पर क्या करें, क्या नहीं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। जिसकी वजह से दिल्ली की कई सड़कों पर पानी लग गया है। बारिश के पानी में कई गाड़ियां फंसी गई। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी कार भी बारिश के पानी में फंस जाती है, तो आपको इस दौरान क्या करना चाहिए।

बारिश के पानी में कार फंसने पर क्या करें

  • अगर आपकी कार बारिश के पानी में फंस जाती है और उसमें पानी भरने लगता है, तो उसमें थोड़ी देर में ऑक्सिजन की कमी होने लगती है। जो खतरनाक हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको कार से निकल जाना चाहिए।
  • अगर पानी कार के दरवाजे तक पहुंच गया हैत, तो तुरंत बाहप निरल जाएं। दरअसल कार में पानी चले जाने पर शॉर्ट सर्किट हो सकता है और कार की तकनीकी खराबी के कारण बंद भी हो सकती है।
  • अगर आपको लग रहा है कि कार डूब रही है और इस दौरान खिड़की का शीशा नहीं खुल रहा है, तो उसे हथौड़ी या किसी दूसरी वस्तु से तोड़कर कार से बाहर निकले।
  • अगर आपके पास कार की शीशा तोड़ने के लिए हथौड़ी या कोई दूसरी वस्तु नहीं है तो सीट के हेडरेस्ट का इस्तेमाल करें। सीट में लगे हेडरेस्ट को निकालें और उसके निचले हिस्से से शीशे को तोड़े। इससे खिड़की का शीशा टूट जाएगा और बाहर निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें- बारिश में बाइक के टायरों का ऐसे रखें ख्याल, रहेंगे सुरक्षित और बचेंगे पैसे

पानी में कार डूबने पर क्या करें

  • अगर आपकी कार बारिश के पानी में डूब जाती है, तो ऐसी स्थिति में खास सावधानी रखनी चाहिए। पानी में कार डूबने के बाद कार की वायरिंग से जुड़े किसी भी हिस्से से छेड़छाड़ न करें।
  • अगर कार ज्यादा समय तक पानी में डुबी हुई रहती है तो उसे स्टार्ट नहीं करें।
  • पानी में कार डूबने के बाद किसी प्रशिक्षित मकैनिक को उसे दिखाएं। उसके बाद ही कार को स्टार्ट करें।
  • पानी में कार के डूबने के बाद उसकी सर्विस कराएं। सर्विस के दौरान फ्यूल सिस्टम, वायरिंग, बैटरी समेत इलेक्ट्रिक जुड़ी चीजों को जरूर चेक करवाएं।
  • कार पीनी में डूबने के बाद अच्छी तरह सर्विस होने के बाद ही इस्तेमाल करें।

पानी से भरी सड़क से निकलने के दौरान क्या करें

  • अगर पानी से भरी सड़क से गाड़ी निकालने जा रहे हैं, तो आपको गाड़ी एकदम धीमी करके यह देखना चाहिए कि जब बड़े पहियों वाले वाहन उस पानी से गुजर रहे हैं तो उनका पहिया पानी में कितना डूब रहा है।
  • पानी से भरी सड़क को पार करने के दौरान गाड़ी को पहले गियर में डालकर धीमी स्पीड में धीरे-धीरे पानी से बाहर निकालने की कोशिश करें।
  • कार को 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा तेज नहीं चलाएं।
  • अगर पास से गुजरती किसी गाड़ी के तेजी से पानी उछालने से आपका वाहन बंद हो जाए तो जबरदस्ती उसे पानी से बाहर निकालने की कोशिश न करें। इस दौरान किसी की मदद लेकर कार को पानी से बाहर निकालें।

यह भी पढ़ें- ट्रैफिक पुलिसकर्मी निकाले वाहन की चाबी या हवा! जानिए क्या हैं आपके अधिकार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.