Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Seat Belt Importance: सिर्फ ड्राइवर को सुरक्षित नहीं रखता कार का Seat Belt, जानें और क्या हैं इसके फायदे

Car Seat Belt Importance कार चलाते वक्त अगर ड्राइवर ने सीट बेल्ट नहीं लगाई तो एक्सीडेंट के समय ड्राइवर स्टीयरिंग व्हील से टकराएगा। जिसके कारण उसे गंभीर चोट भी लग सकती है। आज हम आपको सीट बेल्ट के महत्व के बारे में बताएंगे। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 20 Jan 2023 06:41 PM (IST)
Hero Image
Car Seat Belt: Seat belt of the car does not just keep the driver safe

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार को चलाते समय सीट बेल्ट पहना अनिर्वाय होता है। अगर आप इसे नहीं पहनेंगे तो आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप भी सीट बेल्ट को एक सेफ्टी डिवाइस समझकर लगाते हैं अगर ह तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको सीट बेल्ट लगाने के अहम महत्व बताएं जिसे पढ़कर आप असल में सीट बेल्ट के महत्व को समझ सकते हैं।

सीरियस इंजरी की संभावना कम होती है

कार चलाते वक्त अगर ड्राइवर ने सीट बेल्ट नहीं लगाई तो एक्सीडेंट के समय ड्राइवर स्टीयरिंग व्हील से टकराएगा। जिसके कारण उसे गंभीर चोट भी लग सकती है। अगर ड्राइवर सीट बेल्ट लगाकर रखेंगा तो इससे वो ऐसी स्थिति में सीट पर मौजूद रहेगा। इतना ही नहीं, सीट बेल्ट लगाकर चलने से ड्राइवर को सिर, चेहरे और गर्दन पर होने वाली इंजरी की संभावना भी कम होती है। 

जुर्माने से बचें

अगर आपने सीट बेल्ट नहीं लगाया है तो आपका चालान भी कट सकता है। सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स के मुताबिक , ड्राइवर के साथ -साथ पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य हो गया है।

इंश्योरेंस क्लेम में हो सकती है दिक्कत 

कई बार ऐसा देखा गया है कि कंपनियों ने इंश्योरेंस क्लेम देने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया क्योंकि एक्सीडेंट के समय ड्राइवर ने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी। क्योंकि बीमा पॉलिसियों में एक सेक्शन होता है जिसमें लिखा होता है कि ड्राइवर बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाता है और उस दौरान उसका एक्सीडेंट हो जाता है तो बीमा कंपनी उस दौरान ड्राइवर को लगी चोट या वाहन को क्षति के लिए किसी भी नुकसान की भरपाई नहीं करेगी।

ये भी पढ़ें-

Hatchback car : 10 लाख के अंदर खरीदें ये हैचबैक कारें, यहां पढ़ें लिस्ट

Tata Tiago EV और Citroen eC3 दोनों इलेक्ट्रिक कारों में कौन अधिक दमदार, यहां पढ़ें तुलना