Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई कार खरीदते समय जरूर चेक करें ये 4 Safety Features, परेशानी से बचाने में करते हैं मदद

किसी भी कार के लिए Airbags सबसे बुनियादी और महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर है। देश की सभी कार निर्माता कंपनी अपनी नई कारों में अनिवार्य रूप से 2 एयरबैग ऑफर करती हैं। इसके अलावा कार को ढंग से चलाने और उसके चारों पहियों को अलाइन रखने के लिए TPMS फीचर बहुत बेहतरीन तरीके से काम करता है। आइए चारों सेफ्टी फीचर्स के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 23 Oct 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
नई कार खरीदते समय आपको 4 जरूरी सेफ्टी फीचर्स चेक करने चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मैजूदा समय में नई कार खरीदते समय सबसे ज्यादा ये देखा जाता है कि गाड़ी कितनी सुरक्षित है। अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि उसमें कौन-से जरूरी सेफ्टी फीचर्स होने चाहि, तो ये आर्टिकल आपके काम का है। आइए, जान लेते हैं कि नई कार खरीदते समय किन सेफ्टी फीचर्स का होना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Airbags

किसी भी कार के लिए Airbags सबसे बुनियादी और महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर है। देश की सभी कार निर्माता कंपनी अपनी नई कारों में अनिवार्य रूप से 2 एयरबैग ऑफर करती हैं। एयरबैग दुर्घटना के दौरान चालक या यात्री के ऊपरी शरीर या सिर के वाहन के अंदरूनी हिस्से से टकराने की संभावना को कम कर देता है। ऐसे मे नई कार खरीदते समय आप देखें कि क्या उसमें स्टैंडर्ड रूप से 6 या फिर उससे ज्यादा एयरबैग ऑफर किए जा रहे हैं।

ABS और EBD

ईबीडी के साथ एबीएस कार के अचानक ब्रेक लगाने के दौरान मदद करता है। जब कोई अचानक भारी ताकत से ब्रेक लगाता है, तो कार के पहिए लॉक हो जाते हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं। ईबीडी के साथ एबीएस पहियों को लॉक होने और फिसलने से बचाता है, जिससे अचानक ब्रेक लगाने के दौरान भी बेहतर नियंत्रण सुनिश्चित होता है। नई कार खरीदते समय देखें कि उसमें ये फीचर दिया गया है या फिर नहीं।

यह भी पढ़ें- New-gen Mercedes-Benz E-Class LWB से उठा पर्दा, बेहतरीन कम्फर्ट और लॉन्च व्हीलबेस के साथ आएगी ये लग्जरी कार

ESC

यह फीचर कार के स्टीयरिंग व्हील एंगल के साथ-साथ उसके अलग-अलग व्हील रोटेशन पर भी नजर रखता है। आपातकालीन स्थिति के दौरान, ईएससी ब्रेक लगाता है और नियंत्रण हासिल करने के लिए इंजन की शक्ति को संतुलित करता है। इससे उन दुर्घटनाओं से बचने में मदद मिलती है, जहां कॉर्नर में ओवरस्टीयरिंग या अंडरस्टीयरिंग का खतरा रहता है।

TPMS

कार को ढंग से चलाने और उसके चारों पहियों को अलाइन रखने के लिए TPMS फीचर बहुत बेहतरीन तरीके से काम करता है। ये सेफ्टी सिस्टम कार के चार टायरों में से किसी में भी हवा का दबाव कम होने पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अलर्ट भेजता है, जिससे ड्राइवर तुरंत सतर्क हो जाता है।