Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक-कार की करवा रहे हैं सर्विस, बड़े खर्चे से बचने के लिए रखें छोटी-छोटी बात का ख्याल

Car-Bike Service Tips हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि जब आप अपनी बाइक या कार की सर्विस करवाने जा रहे हैं तो उस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसकी वजह से आप मैकेनिक जरिए बनाए जाने वाले लंबे-चौड़े बिल से बच सकें। साथ ही साथ यह भी पता लगा सकते हैं कि किन समस्याओं से छुटकारा मिला है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 06 Aug 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक और कार सर्विसिंग के लिए अपनाएं जरूरी टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हमें किसी तरह की भी बीमारी हो, वो छोटी हो या फिर बड़ी उसके लिए हम डॉक्टर के पास जाते हैं। ठीक इसी तरह जब हमारी कार या बाइक खराब होती है तो हमें उसके डॉक्टर यानी मैकेनिक के पास लेकर जाना पड़ता है। वहीं, अगर हम अपनी बाइक या कार की रेगुलर सर्विस करवाते हैं तो इसकी जरूरत नहीं पड़ती है। इसके साथ ही गाड़ी ज्यादा खर्चा नहीं मांगती है। जब हम बाइक या कार की सर्विस करवाने जाते हैं, तो मैकेनिक हमें एक लंबा-चौड़ा बिल पकड़ा देता है। इस बिल में कई बार अनावश्यक खर्च भी सामिल होता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि आप मैकेनिक द्वारा अनावश्यक खर्च और धोखाधड़ी से कैसे बच सकते हैं।

सर्विस मैन्युअल सही से पढ़ें

जब आप अपनी बाइक या कार की सर्विस करवाने जाए तो उसके मैन्युअल को सावधानी से पूरा पढ़ें। इसके साथ ही सर्विस इंटरवल और आवश्यक रिप्लेसमेंट पार्ट्स के बारे में जानें। इससे आपको पता रहेगा कि आपको कब और कौन सी सर्विस की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- सर्विस, कूलेंट और ऑयल का रखें ध्‍यान, बढ़ जाएगी कार के इंजन की उम्र

सर्विस का रिकॉर्ड रखें

अपनी बाइक या कार की हर सर्विस का रिकॉर्ड रखें। इससे आपको पता रहेगा कि पिछली बार क्या काम हुआ था। जिससे आप अनावश्यक रिपीट वर्क से बचे रहेंगे।

विश्वसनीय सर्विस सेंटर का चयन करें

जब भी आपको अपनी गाड़ी की सर्विस करवानी हो तो हमेशा प्रमाणित और विश्वसनीय सर्विस सेंटर का चुनाव करें। ऐसी जगहों से कार्य करवाने से क्वालिटी सुनिश्चित होती है। किसी भी सर्विस या रिपेयर से पहले मैकेनिक से उसका एस्टिमेट जरूर लें। जिसमें पार्ट्स की कीमत और श्रम लागत की डिटेल्स शामिल हो।

रिप्लेसमेंट पार्ट्स के बारे में जानें

अपनी गाड़ी के रिप्लेसमेंट पार्ट्स के बारे में जानकारी जरूर रखें। इसके साथ ही इसका भी ध्यान जरूर रखें कि मैकेनिक असली और क्वालिटी पार्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर मैकेनिक महंगी रिपेयर की सुझाव दे तो उससे दूसरी राय जरूर लें। इसके साथ ही इसके बारे में भी जरूर जाने की जो पार्ट वो बदल रहा है उसकी असल में जरूरत है कि नहीं।

यह भी पढ़ें- Electric कार नहीं दे रही सही रेंज, बढ़ाने के लिए अपनाएं आसान तरीके

सर्विस के बाद जरूर करें टेस्ट ड्राइव

बाइक या कार की सर्विस के बाद उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर करें। ऐसा करने से आपको सभी ठीक हुई समस्याओं के बारे में पता चल जाएगा। इसके साथ ही किसी नई समस्या के बारे में भी पता चलेगा, जिसकी शिकायत आप तुरंत कर सकेंगे।