Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car के लिए नए Tyres खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बड़े-बड़े धुरंधर भी कर देते हैं ये गलतियां

कार की परफॉरमेंस और सेफ्टी को ध्यान रखते हुए ही टायरों का चुनाव करें। आमतौर पर टायर साइज उसके साइडवॉल पर ही लिस्टेड होता है। अगर आप बिल्कुल नया दिखने वाला टायर खरीद रहे हैं तो उस पर छपी मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर चेक करें। आपको बता दें कि कार के टायर रबर से बने होते हैं जो समय के साथ खराब हो जाते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Car के लिए नए Tyres खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी गाड़ी के लिए उसके पहियों का बेहतर होना बहुत जरूरी है। इसी वजह से सलाह दी जाती है कि समय पर समय इनकी जांच करते रहें और समय होने पर अलाइनमेंट और टायर रिप्लेसमेंट जैसे काम कराए जाएं। अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि कार के लिए नए टायर खरीदते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले टायर सााइज देखें

कार की परफॉरमेंस और सेफ्टी को ध्यान रखते हुए ही टायरों का चुनाव करें। आमतौर पर, टायर साइज उसके साइडवॉल पर ही लिस्टेड होता है। इसलिए, यदि आप टायरों का एक नया सेट खरीदने जा रहे हैं, तो सबसे पहले टायरों का साइज चेक करें।

यह भी पढ़ें- इस कंपनी ने साल भर में 80 लाख हेलमेट बेच कमाए 687 करोड़ रुपये, नए प्लान के साथ इंडस्ट्री पर राज करने की तैयारी

मैन्युफैक्चरिंग डेट चेक करें

अगर आप बिल्कुल नया दिखने वाला टायर खरीद रहे हैं, तो उस पर छपी मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर चेक करें। आपको बता दें कि कार के टायर रबर से बने होते हैं, जो समय के साथ खराब हो जाते हैं। खासकर भारतीय मौसम जैसी गर्म जलवायु में तो और भी तेजी से खराब होते हैं। इसलिए, टायर खरीदते समय मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर चेक करें।

यह भी पढ़ें- ड्राइविंग के दौरान इंजन हो जाए ओवरहीट, तो करें यह जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

मैकेनिक को दिखाएं

अपनी कार के टायरों को बाहर निकालने से पहले नियमित रूप से उनकी ट्रेड डेप्थ की जांच करें। इसके अलावा, टायरों की सतह पर असमान टूट-फूट की भी जांच करते रहना जरूरी है। सुनिश्चित करें कि ओईएम द्वारा सुझाए गए अनुशंसित एयर प्रेशर के अनुसार टायर पूरी तरह से फुलाए गए हैं। अगर आप खुद नहीं समझ पा रहे हैं तो इन्हे किसी पेशेवर से चेक कराएं।

यह भी पढ़ें- NHAI ने Paytm FASTag यूजर्स को फिर चेताया, 15 मार्च से पहले नहीं किया ये काम तो हो जाएगी बड़ी दिक्कत