Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Driving Tips: बाइक राइडिंग में 5 आदतों को करें शुमार, हमेशा रहेंगे सुरक्षित

बाइक चलाते समय अगर राइडर का ध्यान पूरी तरह से मोटरसाइकिल चलाने पर नहीं रहता है तो बड़ा हादसा होने की संभावना रहती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि बाइक राइडिंग करने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप खुद के साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित रख सकें। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 26 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
सुरक्षित तरीके से बाइक चलाने के टिप्स।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक पर पीछे बैठने वाले सवार की सुरक्षा के साथ ही अपनी भी सुरक्षा रखना चाहिए। एक जिम्मेदार बाइक राइडिंग ट्रैफिक नियमों का पालन करने के साथ शुरू होती है। अगर आप नियमों के मुताबिक सही तरीके से ड्राइविंग नहीं करते हैं तो आप खुद के साथ ही दूसरों को भी मुसीबत में डाल सकते हैं। हम यहां पर आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप हमेशा सुरक्षित रह सकते हैं।

तेज रफ्तार में न चलाएं बाइक

आमतौर पर देखा जाता है कि अधिकांश युवा बाइक को बेहद तेज रफ्तार में चलाते हैं। आपको बता दें कि बाइक की जितनी ज्यादा रफ्तार होगी, सड़क पर दुर्घटना की संभावना भी उतनी ज्यादा बनी रहती है। इसलिए सड़क पर हमेशा गाड़ी धीरे चलाएं।

यह भी पढ़ें- ढलान पर इंजन बंद कर चलाते हैं कार तो हो जाएं सावधान, इंजन फेल का बढ़ जाता है खतरा

उचित दूरी बनाकर रखें

बाइक चला रहे हो या फिर बाइक सामने वाले वाहन से हमेशा उचित दूरी बनाकर रखें। दरअसल ज्यादातर हादसे सामने वाले वाहनों से बहुत ज्यादा नजदीक चलने की वजह से होते हैं। हाईवे पर कार चलाते समय आगे वाली गाड़ी से कम से कम 70 मीटर की दूरी बनाकर रखें।

साइड मिरर का करें इस्तेमाल

बाइक ऑन करने से पहले साइड मिरर को चेक करें कि पीछे से आने वाले वाहन आपको सही से दिखाई देंगे या फिर नहीं। इसके लिए मिरर को अपनी सुविधा के हिसाब से एडजस्ट करें। बाइक चलाते समय मिरर का इस्तेमाल आपको कई दुर्घटनाओं से बचा सकता है।

सड़क पर रखें अपनी नजरें

कार चलाते समय चालक की निगाहें सिर्फ सड़क पर ही होनी चाहिए। ड्राइविंग के समय फोन पर बात नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं फोन पर मैसेज भी टाइप भी नहीं करना चाहिए। बाइक चलाते समय फालतू चीजों पर ध्यान न दें। कुल मिलाकर चालक का ध्यान सिर्फ बाइक चलाने पर होना चाहिए, क्योंकि सड़क पर अचानक से आए गड्ढे या फिर ब्रेकर आपका संतुलन बिगाड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 5 आसान तरीकों से करवा सकते हैं कार मॉडिफाई, नहीं कटेगा कोई चालान

शराब पीकर न करें ड्राइविंग

सबसे अहम बात यह है कि अगर मौसम खराब होने पर ड्राइविंग से बचना चाहिए। इसके साथ ही ड्राइविंग करने से पहले और दौरान कभी भी नशा नहीं करना चाहिए। नशे की हालत में कार या फिर बाइक चलाना कानूनी जुर्म तो है ही साथ ही अपनी और सड़क के दूसरे राहगीरों की जिंदगी भी खतरे में आ जाती है।