Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपनी गाड़ी में लगवा रहे हैं CNG किट, तो 5 जरूरी बातों पर दें ध्यान

CNG Kit Modification भारत में लोग पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के बजाय CNG वाले व्हीकल लेना पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोग गाड़ी खरीदने के बाद बाहर से भी CNG किट लगवा रहे हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि CNG किट लगवाने के दौरान और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 01 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
कार में सीएनजी किट लगवाने से पहले 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने के लिए मिल रही है। जिसकी वजह से लोग सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे हैं। अगर आप अपनी गाड़ी में सीएनजी किट लगवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह एक अच्छी पहल है। हालंकि, CNG किट लगवाने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में हम आपको यहां पर बता रहे हैं।

1. CNG किट के क्वालिटी पर दें ध्यान

CNG किट लगवाने से पहले आपको उसके प्रकार और क्वालिटी पर जरूर ध्यान देना चाहिए। मार्केट में दो तरह की CNG किट आती है, जो वेंचुरी किट और सीक्वेंशियल किट है। वेंचुरी किट सस्ती होती है, लेकिन मॉडर्न कारों के लिए सीक्वेंशियल किट को बेहतर माना जाता है। दरअसल यह अधिक सटीकता से गैस का वितरण करती हैं।

2. ऑथराइज्ड डीलर से CNG किट लगवाए

CNG किट को सही से कार में लगवाना सबसे बड़ी चुनौती होती है। अगर यह सही से नहीं लगे तो आगे चलकर आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हमेशा प्रमाणित इंस्टॉलेशन सेंटर से ही CNG किट लगवाएं। यह पहले से पता कर लें कि उनके पास जरूरी उपकरण और तकनीक हो। गलत इंस्टॉलेशन से लीकेज की समस्या हो सकती है, जो बेहद खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- समय से पहले बंद करवा रहे हैं कार लोन, तो 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

3. लगवाने के बाद नियमित करें चेक

CNG किट लगवाने के बाद उसका रखरखाव बहुत जरूरी होता है। CNG किट लगवाने के बाद उसमें इस्तेमाल हुए पार्ट्स को नियमित रूप से चेक करें। इससे आपको किसी पार्ट में खराबी आने पर उन्हें समय पर बदलवाना आसान हो जाता है। आप नियमित रूप से वॉल्व, फिल्टर, और गैस पाइपलाइनों को चेक करवाते रहें। साथ ही समय पर उसकी सर्विसिंग भी करवाते हैं।

4. वारंटी और इंश्योरेंस पर न पड़े असर

CNG किट लगवाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि इससे आपकी गाड़ी की वारंटी पर कोई नकारात्मक असर न पड़े। कई बार देखने के लिए मिलता है कि कुछ कार निर्माता CNG किट इंस्टॉलेशन के बाद गाड़ी की वारंटी को जीरो कर देते हैं। इसके साथ ही अपने इंश्योरेंस कंपनी को इसके बारे में जानकारी दें। इससे आपके  इंश्योरेंस पॉलिसी में किसी भी तरह बदलाव हो सकें।

5. सुरक्षा का रखें ध्यान

कार में CNG किट लगवाने के बाद उसका इस्तेमाल करने के दौरान सुरक्षा का बेहद ध्यान रखें। हमेशा इस बात को सुनिश्चित करें कि गैस सिलेंडर अच्छी स्थिति में हो और उसमें किसी भी तरह की लीकेज नहीं हो रही हो। हमेशा भरोसेमंद CNG फिलिंग स्टेशनों से गैस भरवाएं ताकि गैस की क्वालिटी में कोई समझौता न हों। यह आपकी गाड़ी के लिए अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें- ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के कारण सफर हो जाता है आसान, मिलते हैं चार फायदे