Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Series Number Plate: क्या BH सीरीज के व्हीकल का इन्श्योरेंस महंगा होता है? यहां दूर करें कन्फ्यूजन

अगर आप ऐसी सरकारी या गैर- सरकारी संस्थान में काम कर रहे हैं जिसका ऑफिस 4 या 4 से अधिक राज्यों में है तो ऐसे में आप BH Series नंबर प्लेट ले सकते हैं। आइए जान लेते हैं कि बीएच सीरीज वाले वाहनों का इंश्योरेंस किस तरह होता है और इसका बीमा आम वाहनों के मुकाबले महंगा है या फिर नहीं?

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 07 Mar 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, Bharat Series Number Plate वाली गाड़ियों के लिए इंश्योरेंस के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में BH Series काफी पॉपुलर है और इस नंबर प्लेट की कई खूबियां हैं। बीएच सीरीज देश के सभी राज्यों में वाहनों के निर्बाध ट्रांसफर की सुविधा के लिए सरकार की एक बेहतरीन पहल है।

अगर आप ऐसी सरकारी या गैर- सरकारी संस्थान में काम कर रहे हैं, जिसका ऑफिस 4 या 4 से अधिक राज्यों में है, तो आप BH Series नंबर प्लेट ले सकते हैं। आइए, जान लेते हैं कि बीएच सीरीज वाले वाहनों का इंश्योरेंस किस तरह होता है और इसका बीमा आम वाहनों के मुकाबले महंगा है या फिर नहीं?

यह भी पढ़ें- Husqvarna Svartpilen 801 की पहली झलक आई सामने, इन खूबियों के साथ 19 मार्च को होगी लॉन्च

BH Series गाड़ियों का इंश्योरेंस  

आपको बता दें कि वाहन बीमा की लागत कई कारकों पर निर्धारित होती है। इसमें वाहन का निर्माण और मॉडल, उसका उपयोग और मालिक की ड्राइविंग हिस्ट्री जैसी चीजें शामिल हैं। जब BH Series की बात आती है, तो जगह और रजिस्ट्रेशन का इंश्योरेंस प्रीमियम निर्धारित करने में कोई रोल नहीं होता है। इस तरह नियामक ने निर्धारित किया है कि बीएच सीरीज पंजीकृत वाहनों के लिए बीमा प्रीमियम उनके संबंधित राज्य-पंजीकृत समकक्षों की तुलना में अधिक महंगा नहीं होगा।

बीमा कवरेज में क्या अंतर? 

नियमित पंजीकरण नंबर प्लेट और बीएच सीरीज पंजीकरण नंबर प्लेट वाले वाहनों के लिए बीमा कवरेज समान है। दोनों के बीच बीमा पॉलिसी की पेशकश में कोई अंतर नहीं है। हालांकि अलग-अलग क्षेत्रीय-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल बीएच सीरीज के लिए नहीं लागू होंगे। बीएच सीरीज वाले वाहनों के लिए पूरे देश में एक जैसी ही दर है।

प्रीमियम को लेकर नियम

बीएच सीरीज नंबर प्लेट का मालिक होने से कार बीमा प्रीमियम पर कोई असर नहीं पड़ता है। आम वाहनों की तरह ही आपके पास अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त स्कीम खोजने के लिए विभिन्न कार बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करने का विकल्प है। ऑनलाइन स्कीम चुनते समय आप अपनी बीएच सीरीज की कार का नंबर दर्ज कर सकते हैं और प्रोसेस को अंतिम रूप देने के लिए मेक, मॉडल, वेरिएंट और रजिस्ट्रेशन नंबर का ब्योरा दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Tata Motors ने अपने Commercial Vehicles के बढ़ाए दाम, एक अप्रैल से हो जाएंगे इतने महंगे