Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या गाड़ी के इंश्योरेंस क्लेम के लिए पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है? यहां पढ़ें सभी सवालों के जवाब

पीयूसी सर्टिफिकेट यहवबताता है कि आपकी गाड़ी की सतह कैसी है और वह सतह पर्यावरण के लिए सही है या खराब है।यह सर्टिफिकेट हर गाड़ी वाले के पास होना चाहिए सर्टिफिकेट अपडेट भी रहना चाहिए। क्योंकि अगर पुराना सर्टिफिकेट लेकर चलते हैं और पुलिस ने पकड़ा तो आपको भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है। यह ना हो तो आपको भुगतान भी भरना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 04 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
क्या गाड़ी के इंश्योरेंस क्लेम के लिए पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पीयूसी सर्टिफिकेट इसका मतलब होता है पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल। इसके मतलब से ही आप समझ गए होंगे की गाड़ी से होने वाला प्रदूषण कंट्रोल में है और इससे पर्यावरण को हानि नहीं हो रही है। यह सर्टिफिकेट कई मामले में  काफी अहम है खासतौर से दिल्ली जैसी जगहों पर जहां पूरा शहर पॉल्यूशन से भरा हो, अगर आप सड़क पर अपने वाहन से जा रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपको रोक कर पूछ सकती है कि आपके पास पीयूसी सर्टिफिकेट है कि नहीं क्योंकि यह सर्टिफिकेट बताता है कि आपकी गाड़ी की सतह कैसी है और वह सतह पर्यावरण के लिए सही है या खराब है।

हर गाड़ी वाले के पास होना चाहिए  

यह सर्टिफिकेट हर गाड़ी वाले के पास होना चाहिए सर्टिफिकेट अपडेट भी रहना चाहिए। क्योंकि अगर पुराना सर्टिफिकेट लेकर चलते हैं और पुलिस ने पकड़ा तो आपको भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है।  इस सर्टिफिकेट को लेना कोई बड़ा काम नहीं है आप इसके लिए पास के पीयूसी सेंटर पर जाकर बनवा सकते हैं। यह सर्टिफिकेट इतना अहम है कि आपके पास गाड़ी के सारे कागज हो और यह ना हो तो आपको भुगतान भी भरना पड़ सकता है।

क्या है सुप्रीम कोर्ट का आदेश

आपको बता दे सुप्रीम कोर्ट ने भी अपनी एक रूलिंग में इस सर्टिफिकेट के बारे में बताया है कि इस मोटर व्हीकल रूल्स 1989 के मुताबिक अनिवार्य सर्टिफिकेट बताया गया है। गाड़ी चलाने के लिए क्या puc अनिवार्य है क्या इंश्योरेंस के समय भी इसकी जरूरत पड़ती है तो इन सभी सवालों का जवाब है हां इंश्योरेंस के समय भी इसकी जरूरत पड़ती है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक इंश्योरेंस कंपनियों से कहा गया है कि जिन गाड़ियों का पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं है उसे इंश्योरेंस नहीं दिया जाएगा।

क्या है नियम

गाड़ी मालिकों को अपने इंश्योरेंस को रिन्यू करवाते समय एक पीयूसी सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।इसके लिए कानून कहता है कि वहां थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बिना संचालित नहीं हो सकता ।लेकिन इस नियम के पालन में भारी कमी भी देखी जाती है।

सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले पर आधारित है कि जिसमें यह कहा गया है कि इंश्योरेंस कंपनी तब तक कार का बीमा नहीं कर सकती जब तक उसके पास पीयूसी सर्टिफिकेट ना हो। कोई भी कंपनी पीयूसी सर्टिफिकेट के आधार पर क्लेम देने या नहीं देने का फैसला नहीं कर सकती है हालांकि गाड़ी का बीमा खरीदने के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट का होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें-

Nissan Magnite Kuro एडिशन से उठा पर्दा, नए AMT गियरबॉक्स के साथ डिजाइन और फीचर्स भी हुए अपडेट