Move to Jagran APP

Bike Riding Tips: बनना चाहते हैं परफेक्ट राइडर, तो हमेशा ध्यान रखें ये 3 जरूरी बातें

अगर आप एक्सपर्ट राइडर बनना चाहते हैं तो कुछ चीजों का ध्यान ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सार्वजनिक सड़कों पर सवारी करते समय आपकी एक छोटी सी गलती न केवल खुद को बल्कि दूसरों को भी खतरे में डाल सकती है। अगर आप रेगुलर बेस पर बाइक राइड करेंगे तो धीरे-धीरे आपका डर खत्म हो जाएगा। आइए जरूरी टिप्स जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 19 Jul 2024 10:09 AM (IST)
Hero Image
बाइक चलाना की सीख रहे हैं, तो कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में वाहन चलाने के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र होना अनिवार्य है। अगर आप 18 साल से कम उम्र में किसी भी मोटर वाहन को चलाते हुए पकड़े गए, तो तगड़े जुर्माने के साथ-साथ लाइसेंस मिलने में भी देरी हो सकती है।

अपने इस लेख में हम जानने वाले हैं कि मोटरसाइकिल सीखते समय किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। राइडिंग शुरू करने से पहले इससे जुड़ी बुनियादी बातों को सही तरीके से समझना बहुत जरूरी है। अगर आप एक्सपर्ट राइडर बनना चाहते हैं, तो नीचे दी गई 3 चीजों का विशेष ख्याल रखें।

यह भी पढे़ं- Upcoming SUV: भारतीय बाजार में जल्द एंट्री मारेंगी ये 3 नई एसयूवी, लिस्ट में एक ऑफरोडर एसयूवी भी शामिल

ट्रैफिक रूल फॉलो करें

इससे पहले कि आप दोपहिया वाहन की कमान संभालना शुरू करें, सड़क और यातायात नियमों के बारे में जानकारी रखना और अपडेट रहना महत्वपूर्ण है। सार्वजनिक सड़कों पर सवारी करते समय आपकी एक छोटी सी गलती, न केवल खुद को बल्कि दूसरों को भी खतरे में डाल सकती है।

राइडिंग गियर खरीदें

बाइक राइड शुरू करने से पहले आप थोड़े पैसे खर्च करें। इन पैसों से हेलमेट, ग्लव्स और राइडिंग जैकेट जैसी जरूरी चीजें खरीदें। अनुभवी राइडर ऑल द गियर ऑल द टाइम(ATGATT) नियम का पालन करते हैं। अगर आप इस समाधान को अपनाते हैं, तो दुर्घटना के दौरान क्षति होने का खतरा कम हो जाता है।

निरंतर अभ्यास करें

कहा जाता है कि करत-करत अभ्यास से जड़मति होत सुजान। अगर आप रेगुलर बेस पर बाइक राइड करेंगे, तो धीरे-धीरे आपका डर खत्म हो जाएगा। जब आप अपनी बुनियादी बातों को बेहतरी से समझ लेगें, तो सीखने और सुधरने में आसानी हो जाएगी। बस राइडिंग के दौरान ये ध्यान रखें कि गति उतनी ही पकड़नी है, जो आप से  कंट्रोल हो सके।

यह भी पढे़ं- योगी सरकार का EV कस्टमर को तोहफा! यूपी में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी बंपर सब्सिडी; जानें डिटेल्स