Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: पहली बार करवाई कार की सर्विसिंग, वर्कशॉप से निकलने से पहले चेक करें 5 चीजें

क्या आप अपनी नई कार की पहली सर्विसिंग कराने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। वैसे तो कार की पहली सर्विस कंपनी की तरफ से मुफ्त होती है लेकिन आपके एक्स्ट्रा सर्विस के नाम पर आपके जेब से पैसे वसूले जा सकते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि कार की पहली सर्विस के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
पहली बार कार की सर्विस के दौरान ध्यान में रखने वाली बातें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार नई हो या फिर पुरानी, इसकी समय पर सर्विस कराना जरूरी होता है। अगर आप सही समय पर कार की सर्विस नहीं करवाते हैं तो वह समय से पहले कबाड़ हो सकती है। सबसे ज्यादा ध्यान कार की पहली सर्विस के दौरान देने की जरूरत होती है, क्योंकि कई लोगों को पहली बार में सर्विस की प्रोसेस के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि पहली बार सर्विस के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. सर्विसिंग रिकॉर्ड्स और मैनुअल को सही से पढ़ें

आपको अपनी कार के मैनुअल को ध्यान से पढ़ना चाहिए, ताकि आपको पता चले कि पहले सर्विस के दौरान कार में किन-किन चीजों की जांच होनी चाहिए। मैनुअल में बताई गई सर्विसिंग की लिस्ट को मैकेनिक के साथ चेक करें किस सभी चीजों को सही से मेंटेन किया गया है या नहीं।

2. फ्लुइड्स और फिल्टर की जांच

कार की पहली सर्विस के दौरान उसके फ्लुइड्स जैसे इंजन ऑयल, ब्रेक फ्लुइड, कूलेंट और पावर स्टीयरिंग फ्लुइड को चेक करें। खासतौर पर इंजन ऑयल को जरूर बदलवाएं, क्योंकि इससे इंजन की परफॉर्मेंस बेहतर होती है। इसके साथ ही एयर फिल्टर और ऑयल फिल्टर को बदलवाने के साथ ही उसकी सफाई सही से हुई है या नहीं इसकी जांच करें।

यह भी पढ़ें- कैसे बनता है गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, क्या है इसका ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रोसेस

3. ब्रेक, टायर, बैटरी, लाइट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स

पहली सर्विसिंग के दौरान ब्रेक, टायर, बैटरी, लाइट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स की जांच जरूर करें। अगर ब्रेक में कोई दिक्कत है तो उसे सही करें। टायर की कंडीशन और एयर प्रेशर चेक करें। बैटरी सही से चार्ज हो रही है या नहीं। उसपर जंग तो नहीं लगा है। कार की सभी लाइट्स चेक करें जैसे हेडलाइट्स, टेल लाइट्स, इंडिकेटर और अंदर की लाइट्स सही से काम कर ही है या नहीं। इसके साथ ही वाइपर ब्लेड और विंडशील्ड वॉशर सिस्टम को भी चेक करें।

4. अंडरकारेज और सस्पेंशन

कार की पहली सर्विस के दौरान अंडरकारेज और सस्पेंशन की जांच जरूर करवाएं। इससे आपको पता चलेगा कि अंडरकारेज में कोई लीकेज, नुकसान या सस्पेंशन से जुड़ी गड़बड़ियां तो नहीं है। सस्पेंशन अच्छा होने पर कार की परफॉर्मेंस बेहतर होने के साथ आपकी जर्नी आरामदायक बनती है।

5. रिपोर्ट्स और बिल की जांच

जब कार की सर्विस पूरी हो जाए तो उसकी रिपोर्ट्स और बिल को ध्यान से पढ़ें। यह ध्यान दें कि बिल में कोई एक्स्ट्रा चार्ज तो नहीं लगा है। कार की सर्विस होने के बाद उसकी टेस्ट ड्राइव लें। इससे आपको पता चलेगा कि सब कुछ सही से काम कर रहा है या कोई दिक्कत आ रही है।

यह भी पढ़ें- भारी Car Insurance Premium से हैं परेशान, कम करने के लिए अपनाएं 5 निंजा ट्रिक