Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 डोर वाली कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो हो जाएंगे पैसे बर्बाद

भारतीय बाजार में कई दमदार 5 डोर वाली कारें मौजूद है। जिनमें कई शानदार फीचर्स है। अगर आप अपने लिए 5 डोर कार लेने जा रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें वरना बाद में आपको परेशानी हो सकती है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 07 Apr 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
5 डोर वाली कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी कार को खरीदने से पहले दिमाग में कई सवाल आते हैं। सबसे पहले तो ये कि इस कार की कीमत कितनी होगी ये हमारे बजट में फिट बैठेगी की नहीं। इसके बाद ये आता है कि ये कार हमारे कितने काम की होगी। इसमें फीचर्स वो होंगे जो हम चाहते हैं। इन सब सवालों के बाद ही हम एक कार सेलेक्ट करते हैं। आजकल भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार  रें मौजूद है। 4 डोर से लेकर 5 डोर 

वाली कारें तो बाजार में बिकती ही है, लेकिन आजकल 5 डोर वाली कार का भी चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी 5 डोर कार लेने जा रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें ताकि आपको बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

कीमत    

5 डोर कार खरीदने से पहले कीमत का ख्याल रखना चाहिए ताकि बाद में आपको कार के चक्कर में परेशानी न हो। इसलिए बजट के अनुसार कार को पसंद करें। आपको बता दें, हर कार में कीमत के हिसाब से ही फीचर्स मिलते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

कार लेने से पहले हमे ये जरूर देख लेना चाहिए कि आपके कार का इंजन कितना दमदार है। कार का इंजन की कार की परफॉमेन्स को तय करता है। दूसरी ओर अगर आपके कार की इंजन क्षमता कम होगी तो आप अपनी कार से लंबी दूरी पर नहीं जा सकते हैं।  

बूट स्पेस  

5 डोर कार को लोग अधिकतर ट्रिप के लिए लेते हैं और ट्रिप पर जाएं कार में समान न हो ये तो संभव ही नहीं हो सकता है इसलिए कार में बूट स्पेस काफी जरुरी होता है। 5 डोर वाली कार में लोगों को बैठने के लिए आरामदायक सीट के साथ -साथ बूट स्पेस भी होना चाहिए।

फीचर्स और सेफ्टी रेटिंग  

किसी भी कार को खरीदने से पहले सेफ्टी का खास ख्याल रखें, ताकि बाद में बाद में आपको कार के कारण परेशानी न हो। आजकल समय के साथ कारें काफी एडवांस हो रही है। इसलिए कार खरीदने से सेफ्टी का खास -ख्याल रखें।