Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई या पुरानी कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होंगे बाद में परेशान

आप अपने लिए सेकंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन बातों का जरुर ख्याल रखें वरना बाद में आपको इसके कारण परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 09 Apr 2023 12:15 PM (IST)
Hero Image
नई या पुरानी कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार दुनिया में चौथा सबसे बड़ा है। हमारे उद्योग में भारतीय और विदेश दोनों की कंपनियां है। जिसके कारण लोगों के पास एक अच्छा ऑप्शन मौजूद है। इसी तरह से अगर आप अपनी पुरानी कार को बेचना चाहते हैं तो पुराने कार का बाजार में काफी बढ़िया है। लेकिन आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा अगर आप अपनी कार को सेल कर रहे हैं तो,चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

सबसे पहले अपनी जरूरत का विश्लेषण करें

अगर आप अपने लिए एक कार खरीदना चाहते हैं तो इस बात का जरूर ख्याल रखें कि आपको इसकी जरूरत क्यों हैं। सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले देखें कि कार की स्थिति कैसी है कही आपको लेने के बाद किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

बजट तय करें

 एक बार जब आप ये तय कर लें, कि आपको अब कार खरीदना है तो इसके बाद अपना बजट भी तय कर लें। किसी भी चीज को खरीदने से पहले बजट को तय करना चाहिए ताकि बाद में आपको इसके कारण कोई परेशानी न हो। आप इस बात का ख्याल रखें कि कार की कीमत आपकी कुल वार्षिक आय के 40% से अधिक नहीं होनी चाहिए, या कार पर ईएमआई राशि कुल आय के 20% से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऑर्फस की सावधानी से जांच करें

 कार लेने से पहले हमें कई तरह के ऑर्फर्स डीलर द्वारा बताए जाते हैं, लेकिन आपको इनको सावधानी के साथ चेक करना चाहिए ताकि बाद में आप किसी ठगी के शिकार न हो जाए। सबसे पहले, मुफ्त एक्सेसरीज की कीमतों पर पूरा ध्यान दें, जिनकी कीमतें आमतौर पर डीलरशिप द्वारा बढ़ाई जाती हैं ।

पेट्रोल या डीजल या सीएनजी

भारतीय बाजार में दिन पर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण लोग सीएनजी या इलेक्ट्रिक की ओर बढ़ रहे हैं। इसलिए कार खरीदने से पहले एक बार जरुर ये जांच ले कि आपके लिए पेट्रोल , सीएनजी या डीजल की कार बेस्ट है या नहीं। आपको जो अपने सुविधाअनुसार लगे उसी कार को खरीदे।

दस्तावेज की जांच करें

अगर आप अपने लिए सेकंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये जरूर ध्यान दे कि कार के कागज आपके पास मौजूद हो, कार के दस्तावेज के बिना कोई भी लेनदेन नहीं करना चहिए।

कार का निरीक्षण करें

आप जब भी अपने लिए इस्तेमाल की हुई कार खरीदने जाएं तो एक बार कार को पूरी तरह से देख लें, एक तरह से पूरा निरिक्षण करे ले, ताकि कार में कोई खराबी न हो और आपको कार लेने के बाद किसी परेशानी न हो।