Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुरानी कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वरना बाद में हो जाएंगे परेशान

अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले कार के ऑनर से कुछ जरुरी कागज की डिमांड करना चहिए। सेकेंड हैंड कार खरीदने वालों को ओरिजिनल कार मालिक से कार परचेज इनवॉइस भी मांगना चाहिए।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 16 Jun 2023 04:56 PM (IST)
Hero Image
Keep these things in mind before buying an old car

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप अपने लिए एक पुरानी सेकंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चहिए। वहीं भारतीय बाजार में सेकेंड हैंड कार का मार्केट काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसके खरीदार भी काफी अधिक है। ऐसे में लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन प्री- ओन्ड कार मार्केट कंडीशन वाली यूज्ड कार कम में खरीद लेते हैं। अगर आप भी अपने लिए एक सेकेंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये जरूरी टिप्स जरूर याद रखें ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

ये कागज जरूर होने चाहिए...

अगर आप सेकेंड हैंड कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले कार के ऑनर से कुछ जरुरी कागज की डिमांड करना चहिए। जिसमें सबसे पहले आरसी, यानी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Registration Certificate) है। इसलिए कार लेने से पहले ये देख ले कि कार के मालिक के पास पहले से आरसी मौजूद है कि नहीं। ये डिटेल देखने के लिए आपको परिवहन की साइट पर जाना चाहिए, जिनमें सीरियल नंबर, डेट ऑफ रजिस्ट्रेशन और टाइप ऑफ फ्यूल मेंशन होते हैं। इसके बाद आप इस यूज्ड कार का इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट्स भी देखें कि कार इंश्योर्ड है कि नहीं। आप इस कागज में जरूर देखें कि प्रीमियम समय पर चुकाए गए हैं कि नहीं, कहीं इंश्योरेंस फेल तो नहीं है ?

सर्विस रेकॉर्ड बुक को जरुर देखें

सेकेंड हैंड कार खरीदने वालों को ओरिजिनल कार मालिक से कार परचेज इनवॉइस भी मांगना चाहिए। जिससे आपको ये पता चल सके कि कार आखिर असली में कितनी पुरानी है। इससे कारण का सर्विस रेकॉर्ड बुक जरुर चेक करें। जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि कार किस कंडीशन में है। इसके बाद वीइकल ट्रांसफर ओनरशिप से जुड़े फॉर्म 28, 29, 30 भी जरूरी हैं, जिनको जमा करने के बाद कार आपकी हो जाएगी।

NOC का जरूर रखें ख्याल

अगर आप अपने लिए एक यूज्ड कार खरीद रहे हैं तो एनओसी जरूर चेक करें कि कार कहीं लोन पर तो नहीं है और लोन चुकाया गया है कि नहीं ? इसके साथ ही रोड टैक्स रसीद और बायो -फ्यूल किट्स से जुड़े सर्टिफिकेट जरुर चेक करें। ताकि आपको कार चलाते वक्त कहीं कागज दिखाने को कहा जाए तो आप जरुरी कागज प्रोड्यूस कर सकें।

चालान का जरूर रखें ख्याल

अगर आप अपने लिए सेकंड कार खरीदने जा रहे हैं तो ये देख ले कि आप जिस कार को खरीद रहे हैं इससे पहले इसका कोई चालान कटा है कि नहीं। या कटा हैं तो सब पहले से क्लियर है कि नहीं।