Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड में कार के अंदर ब्लोअर का इस्तेमाल करने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, छोटी सी लापरवाही कर सकती है बड़ा नुकसान

अगर आप गाड़ी के अंदर ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको किन बातों का ख्याल रखना है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। कार में ब्लोअर का इस्तेमाल लंबे समय तक करने में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ब्लोअर का इस्तेमाल करने से कार्बन डाइऑक्साइड और मोनो डाइऑक्साइड गैस की भी मात्रा बढ़ जाती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Nov 2023 12:23 PM (IST)
Hero Image
ब्लोअर का इस्तेमाल करें तो रीस्कुर्युलेशन मोड को चालू रखें

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार से ड्राइव करते समय ठंड के मौसम में लोग वाहन के अंदर ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। क्या आप भी इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे पहले सावधान हो जाएं। ये आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपकी जान तक ले सकती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं अगर आप गाड़ी के अंदर ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको किन बातों का ख्याल रखना है।

कार के विंडो को बंद करने से बचें

अक्सर लोगों को देखा गया है कि ठंड से बचने के लिए कार में ब्लोअर को चलाकर विंडो को बंद कर देते हैं, ऐसा आप सिर्फ कुछ समय के लिए ही कर सकते हैं अगर आप ऐसा घंटो तक करके रखेंगे तो आपको दिक्कत भी हो सकती है क्योंकि सभी विंडो बंद रहेगी तो आपको घुटन जैसा भी हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें और कार के अंदर वेंटिलेशन बनाये रखने के लिए विंडो को बीच में खोल दें।

ऑक्सीजन की कमी

आप घर पर तो हीटर इस्तेमाल करते ही होंगे तो जैसे उसको अधिक समय तक चलाने से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है ठीक वैसे ही, कार में ब्लोअर का इस्तेमाल लंबे समय तक करने में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। दम सा घुटने लगता है इसके कारण आपकी जान भी जा सकती है। वहीं कार के अंदर अधिक समय तक ब्लोअर का इस्तेमाल करने से कार्बन डाइऑक्साइड और मोनो डाइऑक्साइड गैस की भी मात्रा बढ़ जाती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत हो जाती है।

बच्चों को गाड़ी में अकेले न छोड़ें

कई बार लोग हीटर या फिर ब्लोअर चलाकर बच्चों को कार में अकेला छोड़कर समान लेने चले जाते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा न करें कई बार आपकी गलती बच्चों पर भारी पड़ सकती है और वो किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।

रिसर्क्युलेशन मोड को चालू रखें

ड्राइविंग करते समय हमेशा कार में ब्लोअर का इस्तेमाल करें तो रीस्कुर्युलेशन मोड को चालू रखें। इससे जो ताजी हवा अंदर आएगी उससे कोई दिक्कत नहीं होगी। वहीं ठंड में कोहरा जमा होने के कारण दुर्घटनाएं होती है। इससे निजात पाने के लिए आप कार के शीशे को कुछ देर के लिए खोलकर ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

गाड़ी में सीएनजी भरवाते समय क्यों निकलते हैं बाहर, क्या होता है इसके पीछे का कारण? यहां पढ़ें सभी सवाल के जवाब

मेड इन इंडिया Maruti Suzuki eVX SUV ग्लोबल मार्केट में होगी एक्सपोर्ट, जानिए लॉन्च टाइमलाइन और खूबियां