Move to Jagran APP

Car Tips: सड़क पर गाड़ी में लग जाए आग, जानिए क्या करें और क्या नहीं

Car Fire Tips गर्मियों में रोजाना किसी न किसी गाड़ी में आग लगने की खबर आती रहती है। जिसकी वजह से बहुत से लोगों की जान तक चली जाती है. जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी गाड़ी में आग लग जाए तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Sun, 16 Jun 2024 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 10:00 PM (IST)
सड़क पर गाड़ी में आग आग लगने पर करें ये काम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार में लगने वाली ऐसी घटनाओं के दौरान देखा गया है कि सह समय पर सही फैसला नहीं लेने के चलते गाड़ी में आग लगने से बड़ा हादसा हो जाता है। इसके सात ही गाड़ी के अंदर सवार लोगों की भी मौत हो जाती है। आइए जाते हैं कि कार में आग लगने के बाद अपनी जान बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

कार में आग लगते ही करें ये काम

अज के समय में सड़कों पर चलती कार में अचानक आग लगने की घटना बढ़ गई है। जिसमें से कई घटनआएं एक्सीडें के बाद होती है। अगर आपकी कार में भी इस तरह से आग लगती है तो सबसे पहले इंजन को बंद कर दें। इसके साथ ही कार की चाबी भी निकाल लें। ऐसा करने से कार में आग फैलने का चांस कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Ladakh की ट्रिप इन 5 Bikes से करें प्लान, पथरीले रास्तों पर भी दौड़ेगी बिंदास

कार को सड़क किनारे खड़ी करें

अगर आपकी चलती कार में आग लग जाए तो उसे तुरंत सड़क के किनारे पर रोके और उससे बाहर निकल जाएं। अगर आपके कार का दरवाजा नहीं खुल रहा है तो शीशा तोड़कर बाहर निकले और जितना हो सके गाड़ी से उतनी दूर चले जाएं।

फायर ब्रिगेड को करें कॉल

कार से बाहर निकलने का बाद आपको कार में लगी आग को बुझवाने के लिए तुरंत फायर ब्रिगेड को कॉल करना चाहिए। इसके साथ ही एंबुलेंस को भी बुलवा लें, ताकि अगर कोई इससे घायल होता है तो उसे अस्पताल भेजा जा सकें।

यह भी पढ़ें- मारुति की इन कारों में मिलता है 22 किमी से ज्यादा माइलेज, देखें लिस्ट

कार में आग लगने पर बिल्कुल न करें ये काम

अगर आपकी कार में आग लग जाए तो आपको बहुत ही समझबूझ के साथ काम लेना चाहिए। कार में आग लगने के बाद उसके बोनट को खोलने की कोशिश नहीं करें। ऐसा करने से आग और भी ज्यादा फैल सकती है। इसके साथ ही गाड़ी में ब्लास्ट होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

कार में रखें ये चीजें

मौसम कोई भी हो आपको अपनी कार में कुछ चीजों को हमेशा रखना चाहिए। जिसमें चाकू या पैनी कोई चीज जो आपके सीटबेल्ट को काटने के काम आए। इसके साथ कार हथौड़ा भी रखें। अगर आप उसमें फंस गए तो उसका शीशा तोड़कर उससे बाहर निकल सकें।

यह भी पढ़ें- जबरदस्त माइलेज के साथ आती हैं ये CNG कारें, कीमत 8 लाख से भी कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.