Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Loan लेने से पहले जरूर करें ये काम, मनचाहे बैंक से ऐसे मिलेगा कम ब्याज पर लोन

Car Loan Tips नई कार खरीदने के लिए लोने लेने से पहले आपको अपना क्रेडिट स्कोर चेक करने की जरूरत है। अगर आपका CIBIL स्कोर अच्छा है तो कोई भी बैंक बेहतर ब्याज दर पर आपको लोन दे देगी। जब आप कार लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंकों और अन्य ऋण देने वाले संस्थानों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 19 Oct 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
Car Loan लेने से पहले आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कई लोगों का सपना होता है कि वो पैसे कमाकर एक कार खरीदें और उसके लिए उन्हे काफी समय का इंतजार भी करना पड़ता है। वहीं, दूसरी ओर कई लोग अपनी कमाई का एक हिस्सा निकलकर नए वाहन को किस्त पर लेने का फैसला करते हैं।

अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं, तो अपने इस लेख में हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे मे बताने जा रहे हैं। नई कार के लिए लोन लेचे समय आपको ये टिप्स काम आने वाले हैं।

क्रेडिट स्कोर चेक करें

नई कार खरीदने के लिए लोने लेने से पहले आपको अपना क्रेडिट स्कोर चेक करने की जरूरत है। अगर आपका CIBIL स्कोर अच्छा है, तो कोई भी बैंक बेहतर ब्याज दर पर आपको लोन दे देगी। वहीं, कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को लोन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डॉक्युमेंट जुटाएं

जब आप कार लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंकों और अन्य ऋण देने वाले संस्थानों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसमें आपका पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आय प्रमाण जैसे डॉक्युमेंट शामिल हैं। आप इन्हे ऑनलाइन या फिजिकली सबमिट कर सकते हैं।

अच्छी बैंक चुनें 

ये दोनों काम करने के बाद चुनौती होती है कि आप एक ऐसी बैंक चुनें, जो कम ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस पर आपको कार लोन दे सके। आइए, देश की प्रमुख बैंको द्वारा कार लोन पर ऑफर की जाने वाली ब्याज दर के बारे में जान लेते हैं-   

बैंक ब्याज दर(प्रति वर्ष)
भारतीय स्टेट बैंक 8.65% से शुरू
बैंक ऑफ बड़ौदा 8.70% से शुरू
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.85% से शुरू
एचडीएफसी बैंक 8.95% से शुरू
फेडरल बैंक 11.00% से शुरू
केनरा बैंक 8.80% से शुरू
ऐक्सिस बैंक 9.10% से शुरू
आईडीबीआई बैंक 8.75% से शुरू
पंजाब नेशनल बैंक 8.75% से शुरू
कर्नाटक बैंक 9.25% से शुरू

नोट- उपर्युक्त ब्याज दरें 19 अक्टूबर 2023 तक की हैं। लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट जानने के लिए बैंकों की आधिकारिक चेक करें।    

यह भी पढ़ें- Hero MotoCorp के बाइक्स-स्कूटर्स पर इस त्योहारी सीजन मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट, नए कलर ऑप्शन हुए पेश