Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Driving Tips: ओवर स्पीडिंग से सबसे ज्यादा हो रही मौतें, एक्सीडेंट से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( MoRTH) ने हाल ही में कहा है कि भारत में पिछले साल कुल 461312 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गईं जिनमें तेज रफ्तार से गाड़ी चलाना 75 प्रतिशत दुर्घटनाओं का कारण है। वाहन चलाते समय ध्यान भटकना दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है। आइए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:30 AM (IST)
Hero Image
सड़क पर वाहन चलात समय कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाएं और उनसे हो रही मौतें चिंता का विषय बनी हुई हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( MoRTH) ने हाल ही में कहा है कि भारत में पिछले साल कुल 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें तेज रफ्तार से गाड़ी चलाना 75 प्रतिशत दुर्घटनाओं का कारण है। 

इसके अलावा अन्य कई असावधानियों की वजह से पिछले साल कुल  1,68,491 लोगों ने अपनी जान गवांई है। ऐसे में ये सवाल उठता है कि एक्सप्रेसवे और देश की अन्य सड़को पर होने वाले इन एक्सीडेंट को कैसे रोका जा सकता है? इसके लिए हमें वाहन चलाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

 

सड़क पर फोकस रखें

वाहन चलाते समय ध्यान भटकना दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है। हालांकि, लोग गाड़ी चलाते समत संदेश भेजने, फोन कॉल करने या जीपीएस का उपयोग करने जैसे काम करते हैं। ऐसा करने से आपका ध्यान सड़क से हट जाता है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, गाड़ी चलाते समय ऐसी चीजों से बचना आवश्यक है।

वाहन को मेंटेन रखें

वाहन का नियमित रूप से मेंटेनेस करना बहुत आवश्यक है। ये सुनिश्चित करें कि आपकी कार सड़क पर उतरने से पहले पूरी तरह से फिट है। किसी भी तरह की बाधा से बचने के लिए ऑयल चेंज, टायर रोटेशन और ब्रेक टेस्ट जैसी कामों को समय पर करते रहें। एक अच्छी तरह से रखरखाव वाली कार बेहतर प्रदर्शन करती है। 

यातायात नियमों का पालन करें

सड़क पर ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को सुरक्षित रखने के लिए यातायात नियम और कानून मौजूद हैं। सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए यातायात नियमों और सिग्नल का पालन करना बहुत जरूरी है। खासकर रोड पर गाड़ी चलाते समय स्पीड लिमिट जरूर फॉलों करें, क्योंकि इस वजह से सबसे ज्यादा एक्सीडेंट हो रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- साल 2022 में सड़क दुर्घटना के चलते 1.68 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, MoRTH ने जारी किए आंकड़े