Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: भरे कोहरे में भी हेडलाइट की चमक बरकरार रखनी है तो करें ये काम, विजिबिलिटी में नहीं आएगी दिक्कत

सर्दियों की शुरुआत हो गई है और जल्द ही कोहरा शुरू होने वाला है ऐसे में कार चलाते समय विजिबिलिटी की दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच करें कि दोनों हेडलाइट्स सही ढंग से काम कर रही हैं। सही हेडलाइट ब्राइटनेस प्राप्त करने के लिए उपयुक्त बल्बों का चयन करना महत्वपूर्ण है। आइए इससे संबंधित जरूरी चीजें जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 21 Nov 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
आइए जान लेते हैं कि कार की हेडलाइट को काैसे ब्राइट रखा जा सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों की शुरुआत हो गई है और जल्द ही कोहरा शुरू होने वाला है, ऐसे में कार चलाते समय विजिबिलिटी की दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में सुरक्षित यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण कारक आपकी कार पर हेडलाइट की सही चमक बनाए रखना है।

अपने इस लेख में हम इसके बारे में ही बात करेंगे। हम जानेंगे कि भरे कोहरे में हेडलाइट की सही चमक सुनिश्चित करने क्या करना चाहिए? आइए, इससे संबंधित कुछ जरूरी चीजों के बारे में जान लेते हैं।

रेगुलर इंस्पेक्शन

यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच करें कि दोनों हेडलाइट्स सही ढंग से काम कर रही हैं। मंद या खराब बल्ब विजिबिलिटी को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में चमक बनाए रखने के लिए किसी भी ख़राब बल्ब को समय पर बदलें।

प्रॉपर अलाइनमेंट

हेडलाइट्स को सही ढंग से अलाइन किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लाइट वहीं केंद्रित है, जहां इसकी आवश्यकता है। गलत तरह से अलाइन्ड हेडलाइट्स आने वाले ड्राइवरों को चकाचौंध कर सकती हैं या ब्लैक स्पॉट बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें- आते ही छा गई Hyundai की ये सस्ती कार, केवल इतने दिनों पार किया 1 लाख बुकिंग आ आंकड़ा; कीमत जान खरीदने निकल पड़ेंगे!

अच्छा बल्ब चुनें

सही हेडलाइट ब्राइटनेस प्राप्त करने के लिए उपयुक्त बल्बों का चयन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में एलईडी, एचआईडी बल्बों को अपग्रेड करने पर विचार करें, क्योंकि वे बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करने की संभावना रखते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि ये कानूनी नियमों का अनुपालन करें।

हेडलाइट ग्लास को चेक करें 

समय के साथ, हेडलाइट के शीशे धुंधले या पीले हो सकते हैं, जिससे हेडलाइट की प्रभावशीलता कम हो जाती है। अधिकतम चमक बनाए रखने के लिए हेडलाइट कवर को नियमित रूप से साफ करें। उन ग्लासों को बदलने पर विचार करें, जो अत्यधिक क्षतिग्रस्त हैं या धुंधले हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- VW Virtus और Taigun को मिलेगा स्पेशल एडिशन, 21 नवंबर को लॉन्च के लिए तैयार