Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: वाहन को जंग से बचाने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें, लंबे समय तक चमकती रहेगी कार!

कार को जंग लगने से बचाने के लिए हमेशा साफ और सूखा रखना चाहिए। गंदगी और जमी हुई मैल नमी को फंसा सकती है और फिर ये जंग का कारण बन सकती है और धातु के हिस्सों में तेजी से फैल सकती है। आपकी कार की बॉडी पर पड़े खरोंचें और डेंट भी इसमें लगने वाली जंग की वजह बन सकती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 13 Nov 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Car को Rust से बचाने के लिए नीचे दिए गए तरीके काम आ सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार मालिकों को अपने वाहन को मेंटेन करने के लिए कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसमें सबसे बड़ा काम है कार को Rust यानी जंग से बचाकर रखना और ये एक आम समस्या है।

इसकी वजह से कार का लुक तो खराब होता है, इसके अलावा वाहन की बॉडी और फ्रेम पर लगे धातु के हिस्सों को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है। आइए जान लेतें हैं कि कार को रस्ट से बचाने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

कार को साफ और सूखा रखें

कार को जंग लगने से बचाने के लिए हमेशा साफ और सूखा रखना चाहिए। गंदगी और जमी हुई मैल नमी को फंसा सकती है और फिर ये जंग का कारण बन सकती है और धातु के हिस्सों में तेजी से फैल सकती है। कार को नियमित रूप से धोने और उसे सूखा रखने से जंग लगने और फैलने से रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Volvo XC40 Petrol SUV की भारतीय बाजार में बिक्री हुई बंद, XC40 Recharge ने ली है इस लग्जरी कार की जगह

स्क्रैच और डेंट को तुरंत सही करें

आपकी कार की बॉडी पर पड़े खरोंचें और डेंट भी इसमें लगने वाली जंग की वजह बन सकती है। कार में लगी खरोंच की वजह से इसके अंदर नमी आ सकती है और इस वजह से जंग बन सकती है। ऐसे में अगर आपकी कार कोई खरोंच और डेंट है, तो जंग लगने से बचाने के लिए उन्हें तुरंत ठीक कराना जरूरी है। छोटी खरोंचों या डेंट को टच-अप पेंट किट का उपयोग करके ठीक किया जा सकता है, जबकि बड़ी खरोंचों और डेंट को ठीक करने के लिए प्रोफेशन डेंटर की जरूरत पड़ेगी।

कार को कवर रखें

जंग को फैलने से रोकने के लिए कार को ढककर रखना आवश्यक है। यदि आप अपनी कार को गैरेज में रख सकते हैं, तो ऐसे में इसको कार कवर का उपयोग करके सुरक्षित रूप से रखा जा सकता है। एक कार कवर वाहन को बारिश, बर्फ और अन्य मौसम की स्थिति से बचा सकता है, जो जंग लगने का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki eVX पहली बार भारतीय सड़कों पर आई नजर, इन खूबियों के साथ 2025 में हो रही है लॉन्च