Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ADAS के 10 फायदे जो बदल देंगे आपका ड्राइविंग का एक्सपीरिएंस

ADAS 10 Benefits ADAS फीचर कारों में एक ऐसी तकनीक है जिससे ड्राइविंग पहले से बेहतर हो गई है। इसके साथ ही पैसेंजर की सुरक्षा भी बढ़ गई है। इतना ही नहीं कई मामलों में संभावित टकराव का अनुमान लगाकर ड्राइवर को सचेत करने के साथ ही खुद ही ब्रेक लगा देती है। आइए जानते है गाड़ी में ADAS होने के 10 फायदे।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 13 Aug 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
गाड़ियों में ADAS होने के 10 फायदे।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ADAS यानी अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम वर्तमान में आने वाली कारों के लिए बेहद जरूरी हो गए हैं। हालांकि यह प्रीमियम फीचर्स हैं और इसके लिए लोगों को ज्यादा कीमत भी चुकानी पड़ती है। वहीं, बात जब सेफ्ची की हो तो फिर आप किसी भी चीज से समझौता नहीं कर सकते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि गाड़ी में ADAS होने के 10 फायदे क्या हैं।

1. बढ़ जाती है सेफ्टी

गाड़ी में ADAS फीचर होने पर दुर्घटना से बचे रहने के साथ ही लेन में बने रहने, और पैदल यात्रियों का पता लगाने जैसी जानकारी मिलती है। इससे दुर्घटनाओं की संभावना भी कम हो जाती है।

2. लेन छोड़ने पर मिलती है वार्निंग

अगर आप अपनी लेन छोड़कर गलती से बाहर की तरफ जा रहे है तो ADAS फीचर ड्राइवर को सचेत करता है। जिससे सड़क पर सेफ ड्राइविंग सुनिश्चित होती है।

यह भी पढ़ें- बारिश भरी रात में कर रहे हैं कार ड्राइविंग, सुरक्षित रहने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स

3. क्रूज कंट्रोल का होता है स्वचालन

जिस व्हीकल में ADAS फीचर होता है, उसे सामने चलने वाली गाड़ी से दूरी को बनाए रखने के साथ ही स्वचालित रूप से गति भी बनाता है। जिससे लम्बे सफर के दौरान आपको थकान कम होती है।

4. ब्लाइंड स्पॉट का चलता है पता

व्हीकल में ADAS फीचर होने पर ड्राइवर को कार के उन हिस्सों के बारे में पता चल जाता है जो सीधे तौर पर दिखाई नहीं देती है, जिससे ड्राइवर को लेन बदलने के साथ ही ओवरटेकिंग में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- जितनी ड्राइविंग उतना ही बीमा का प्रीमियम, क्या हैं Pay As You Drive इंश्योरेंस के फायदे-नुकसान?

5. गाड़ी पार्क करने में मिलती है मदद

ADAS के जरिए गाड़ी में पार्किंग असिस्टेंस का फीचर दिया जाता है। इससे ड्राइवर को सेफ और सटीक पार्किंग करने में मदद मिलती है।

6. ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम

ADAS फीचर से अचानक आने वाली किसी भी तरह की समस्या का पता चल जाता है और यह ऑटोमैटिक रूप से ब्रेक लगा देती है। इससे आपके साथ हादसा होने की संभावना कम हो जाती है।

7. ट्रैफिक साइन रिकग्निशन

ADAS फीचर सड़कों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल को खुद ही पहचान लेता है और वह ड्राइवर को उनकी जानकारी दे देता है। इसकी वजह से आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें- कार में गलती से पेट्रोल की जगह डीजल चले जाने पर क्या करें? सावधानी बरतने से नहीं खराब होगा इंजन

8. ड्राइवर थकान मॉनिटरिंग

लंबी कार ड्राइव करने से ड्राइवर को थकान होने लगती है। यह सिस्टम ड्राइवर की थकान का पता लगाता है और उसे ब्रेक लेने की सलाह देता है, जिससे हादसों का खतरा कम होता है।

9. एडेप्टिव हेडलाइट्स

ADAS फीचर सड़क की स्थिति के मुताबिक, हेडलाइट्स की दिशा और तीव्रता को ऑटोमेटिक रूप से खुद से समायोजित करती है। इससे रात में ड्राइविंग ज्यादा सुरक्षित हो जाती है।

10. प्री-कोलिशन सिस्टम

ADAS फीचर गाड़ी के संभावित टकराव का खुद-ब-खुद अनुमान लगाकर ड्राइवर को सचेत करती है। इतना ही नहीं कुछ स्थितियों में ब्रेक भी खुद ही लगा देती है।

यह भी पढ़ें- Teflon Coating Vs Ceramic Coating में क्या अंतर?