Move to Jagran APP

कम सैलरी वाले भी ऐसे खरीद सकते हैं कार, जानें कितनी होगी EMI

Buying Car on Low Income अगर सैलरी कम हो तो कार खरीदना थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन फिर भी आप आसानी से कार खरीद सकते हैं। अगर आपकी सैलरी 30 हजार रुपये हैं तब भी आप कार को लोन पर खरीद सकते हैं। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि इनकी सैलरी पर आप कितनी कीमत वाली कार खरीद सकते हैं और उसपर आपको कितना EMI देना पड़ेगा।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 14 Jun 2024 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 11:15 AM (IST)
कम सैलरी वाले कैसे खरीद सकते हैं कार

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल के समय में कार लग्जरी के लिए नहीं बल्कि जरूरत की चीज बन चुकी है। लगभग हर किसी का सपना होता है कि उनकी अपनी एक कार हो, चाहे कम सैलरी वाले हो या ज्यादा वाले। ज्यादा सैलरी वाले तो बहुत असानी से कार लोन मिल जाता है। वहीं, कम सैलरी वालों को यह चिंता रहती है कि जितनी सैलरी हैं उतने में बैंक उनको कार के लिए लोन देंगे या नहीं। हम यहां पर आपको इसी समस्या के समाधान के बारे में बता रहे हैं।

बता दें कि अगर आपकी 18,000 रुपये है तो भी आप कार लेन ले सकते हैं। कार लोन के लिए न्‍यूनतम ब्याज दर 9.25% है, जिसमें बैंक के अनुसार अंतर भी सकता है। अगर आपको नई कार लेना ज्यादा महंगी पड़ रही है तो आप सेकेंड हैंड कार भी खरीद सकते हैं।

ये है कार लोन लेने की एलिजिबिलिटी

कार लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए। करीब सभी बैंक अधिकतम 50 लाख रुपये तक का कार लोन देते हैं। कार लोन की राशि गड़ी की कीमत और आपकी सैलरी के ऊपर निर्भर करती है। इसके लिए आपके पास कम से कम 2 साल का इनकम टैक्स रिटर्न होना चाहिए। इसके साथ ही आपके ऊपर किसी भी तरह का आपराधिक केस भी नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Affordable SUVs: ये हैं सबसे अफोर्डेबल और सुरक्षित देसी एसयूवी, शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये से भी कम

कम सैलरी में इतनी कीमत वाली कारें बेस्ट

अगर आपकी सैलरी 30 हजार रुपये प्रति महीने है तो आपको ऐसी कार का चुनाव करना चाहिए, जिसकी EMI ज्यादा न आए और उसके लोन का टर्म भी कम हो। अगर आपकी सैलरी 30 हजार रुपये है तो आपके लिए 4 लाख रुपये से लेकर 5।5 लाख की कारें सबसे सही रहने वाली है। इस कीमत पर आपको मारुति सुजुकी ऑल्टो, मारुति एस-प्रेसो, मारुति सेलेरियो जैसी कारों को अपना बना सकते हैं।

इतनी आएगी EMI

अगर आपकी सैलरी 30,000 रुपये है और आपने मारुति Alto K10 STD खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो बता दें कि इसकी शुरुआती कीमत 4।43 लाख रुपये हैं। अगर आप इस कार को खरीदने के लिए 1 लाख रुपये की डाउन पेमेंट करते हैं तो फिर आपको 3।43 लाख रुपये का लोन लेना पड़ेगा। अगर इस लोन पर बैंक की तरफ से इंटरेस्ट रेट 9.30% है और आप 5 साल के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपकी EMI 10,452 रुपये प्रति महीने आएगी। बता दें कि कार लोन का इंट्रेस्ट रेट हर बैंक का अलग-अलग होती है।

यह भी पढ़ें- कम दाम में उठाएं सनरूफ का मजा, ये हैं 10 लाख से कम में आने वाली गाड़ियां


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.