Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के इंजन का ऐसे रखें ख्याल, नहीं तो बीच रास्ते में कभी भी मिल सकता है धोखा!

हमेशा बिना वजह कार चलाते समय क्लिच और ब्रेक का यूज ना करें। जहां जरुरत हो वहीं क्लिच और ब्रेक का इस्तेमाल करें। अगर बार -बार आप बेवजह इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके इंजन पर इसका खास असर पड़ता है और इससे आपकी कार की आयु भी कम हो सकती है। इंजन का ख्याल रखना है तो आप ऐसा करने से बचें।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 28 Aug 2023 08:41 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी के इंजन का ऐसे रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी गाड़ी का धड़कन होता है उसका इंजन और प्रत्येक वाहन मालिक की जिम्मेदारी होती है इंजन का ख्याल रखना, क्योंकि ये गाड़ी का सबसे महंगा पार्ट होता है। इस खबर के माध्यम से आपको इंजन मेंटेनेंस टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

गाड़ी स्टार्ट करते समय करें ये काम

अगर आप गाड़ी को स्टार्ट करते हैं तो सामने इंस्ट्रूमेंटल क्लस्टर की ओर ध्यान देने की जरूरत है। गाड़ी के इंजन में कोई भी समस्या आती है तो सामने वार्निंग लाइट जल जाती है। सबकुछ नॉर्मल दिखे तभी अपने गाड़ी को आगे ले जाएं। नहीं तो बीच रास्ते में आपको दिक्कत हो सकती है।

गाड़ी चलाते समय न करें ये काम

हमेशा बिना वजह कार चलाते समय क्लिच और ब्रेक का यूज ना करें। जहां जरुरत हो, वहीं क्लिच और ब्रेक का इस्तेमाल करें। अगर बार -बार आप बेवजह इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके इंजन पर इसका खास असर पड़ता है और इससे आपकी कार की आयु भी कम हो सकती है। इंजन का ख्याल रखना है तो आप ऐसा करने से बचें।

लीकेज करें चेक

कई बार इंजन लीक करता रहता है, लेकिन हमारा ध्यान वहां नहीं जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि 2-3 दिन के अंतराल में गाड़ी के इंजन को चेक करते रहना चाहिए और उसके लीकेज पर ध्यान देना चाहिए।

कूलेंट का लेवल चेक करें

गाड़ी के अंदर अगर कूलेंट का लेवल कम होता है तो गाड़ी हीट करने लगती है, जिससे गाड़ी माइलेज तो कम देती ही है साथ ही साथ इंजन भी हीट करने लगता है। रेडिएटर का हमेंशा सही लेवल पर भरा होना जरुरी है। इसमें कूलेंट का भी हमेंशा ध्यान रखना चहिए। ये दोनों चीजें इंजन को बेहतरीन तरीके से काम करने में मदद करती है।