Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tyre पर लिखे नंबर का क्या मतलब होता है? क‍िस नंबर का क्‍या अर्थ

Meaning of Tyre Numbers अपने सभी गाड़ियों के ऊपर कोई न कोई नंबर लिखा हुआ देखा होगा। इन सभी नंबरों का मतलब होता है। इन नंबरों के जरिए आप उस टायर से संबंधित सभी जानकारी के बारे में जान सकते हैं। इससे आप यह भी पता लगा सकते हैं कि किस टायर को लगवाने पर आपकी गाड़ी ज्यादा परफॉरमेंस देगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
टायर पर लिखे नंबरों का क्या है मतलब?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी गाड़ी के टायर पर लिखे गए अक्षरों से लेकर नंबर तक का खास मतलब होता है। अगर हम बात करें गाड़ी के टायर की, तो आपने कार या बाइक पर नंबपर लिखे हुए दिखाई देंगे। टायरों पर लिखाई देने वाले इन नंबरों का कुछ न कुछ मतलब जरूर होता है। ये नंबर आपको टायर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

टायर पर लिखे नंबर का मतलब

किसी बी गाड़ी के टायर पर 145/80 R12 74T कुछ इस तरह से नंबर लिखा हुआ देखा होगा। इस नंबर को आप छह पार्ट्स में डिवाइड करके समझ सकते हैं।

1. टायर की चौड़ाई

टायर पर लिखे 145/80 R12 74T में से सबसे आगे लिखे 145 नंबर उसकी चौड़ाई के बारे में बताता है। यह चौड़ाई मिलीमीटर में होती है। यह जितना लिखा होगा इसका सीधा मतलब है कि टायर की उतनी चौड़ाई है।

यह भी पढ़ें- कार के इंजन से क्यों आती है खट-खट की आवाज, कैसे कर सकते हैं ठीक

2. टायर की प्रोफाइल

टायर पर लिखे 145/80 R12 74T नंबर में से अलगा नंबर आपको 80 दिख रहा है। यह नंबर टायर के हिसाब से कुछ भी हो सकता है। यह नंबर टायर के टायर के एसपैक्ट रेशियो के बारे में बताता है। इससे टायर की चौड़ाई के परसेंटेज में टायर की साइडवॉल हाइट के बारे में पता चलता है। यह नंबर जितनी होगी उतनी उसकी साइडवॉल हाइट, टायर की चौड़ाई होगी।

3. टायर का निर्माण

इसके बाद आपको टायर पर अंग्रेजी का अक्षर R दिखाई देगा, जो बताता है कि यह टायर रेडियल प्लाई से बना है। लगभग सभी गाड़ियों में लगे टायर रेडियल प्लाई कंस्ट्रक्शन के ही बने हुए होते हैं।

4. रिम

गाड़ी के टायर पर अक्षर R के साथ आपको कोई न कोई नंबर लिखा हुआ दिखाई देगा। यह नंबर टायर के नोमिनल रिम डायमीटर कोड के बारे में बताता है।

5. लोड इंडेक्स

टायर पर लिखे 145/80 R12 74T नंबर पर जो 74 लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। यह टायर की क्षमता के बारे में बताता है, कि टायर कितने भार को झेल सकता है। अगर किसी टायर पर 74 लिखा है तो इसका मतलब है कि वो टायर 387 किलोग्राम का भार झेल सकता है। वहीं, 62 नंबर का मतलब 265 किलोग्राम, 63 का मतलब 272 किलोग्राम तक भार झेल सकता है।

यह भी पढ़ें- RPM, स्‍पीड सहित इन बातों का रखें ध्‍यान, टर्बो इंजन वाली गाड़ी में कभी नहीं होगी समस्‍या

6. स्पीड सिंबल

टायर पर सबसे आखिर में एक अंग्रेजी का अक्षर लिखा हुआ दिखाई देगा। यह बताता है कि टायर पर फुल लोड़ पड़ने का बाद वह कितनी स्पीड में दोड़ सकता है। अगर किसी टायर पर T लिखा हुआ है तो इसका मतलब टायर फुल लोड होने पर 190 kmph की स्पीड पर चल सकता है। इसी तरह N अक्षर का मतलब 140 kmph, P का मतलब 150 kmph, Y का मतलब 300 kmph होता है।