Move to Jagran APP

बाइक और कार से क्यों निकलता है सफेद धुआं? जानें पीछे की वजह

Smoke from Vehicles Reason गाड़ियों से निकलने वाला सफेद धुआं अच्छी बात नहीं है। इससे वाहन को कईतरह की समस्याएं होती है। इसका असर माइलेज पर भी पड़ता है। हम यहां पर बता रहे हैं कि अगर आपके वाहन से सफेद धुआं निकल रहा है तो इसके पीछे की वजह क्या है और इसे आप किस तरह से ठीक करवा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Thu, 13 Jun 2024 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2024 02:30 PM (IST)
इन कारणों से निकलता है गाड़ियों से सफेद धुआं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अधिकतर आपने देखा होगा कि बाइक और कार से सफेद धुआं निकलता है। गाड़ियों से सफेद धुआं निकलने के पीछे की वजह इंजन में कुछ समस्या हो सकती है। जो हल्की या गंभीर भी हो सकती है। अगर आपकी गाड़ी यह सफेद धुआं लगातार निकलता रहेगा तो आपकी गाड़ी का इंजन जल्दी खराब हो सकती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि गाड़ियों से सफेद धुआं निकनले की वजह क्या होती है। जिन्हें आपको समय रहते ठीक करवा लेना चाहिए।

कूलेंट लीक की समस्या होना

अगर आपके गाड़ी से लगातार सफेद धुआं निल रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि कूलेंट इंजन के कंबशन चेंबर में लीक हो रहा है, जो किसी भी गाड़ी के लिए सही नहीं होता है। आपकी गाड़ी में यह समस्या सिर गैसकेट की खराबी, सिलेंडर हेड या ब्लॉक की दरार, या इंजन के दूसरों हिस्सों में लीकेज के कारण भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- कार इंश्‍योरेंस में जरूर शामिल करें यह Add On, चोरी होने पर मिलेगी पूरी कीमत, जानें डिटेल

फ्यूल इंजेक्टर या कार्ब्युरेटर में समस्या

गाड़ियों से सफेद धुआं निकलने के पीछे का एक कारण फ्यूल इंजेक्टर सिस्टम में दिक्कत भी हो सकती है। अगर आपकी गाड़ी से लगातार सफेद धुआं निकल रहा है तो इसे अनदेखा न करें, किसी प्रोफेशनल मैकेनिक से इसको चेक जरूर करवाएं। सही समय पर इसकी चेकिंग और देखभाल करने से आपकी गाड़ी लंबे समय तक अच्छी स्थिति में रहती है और आप किसी भी बड़े नुकसान से बचे रहते हैं।

इंजन ऑइल की मात्रा ज्यादा होना

अगर आपके इंजन ऑयल की मात्रा ज्यादा है तो यह भी गाड़ी से सफेद धुआं निकलने की वजह बन सकती है। इसलिए इंजन ऑइल की सही मात्रा बनाकर रखें। वहीं, अगर आपके गाड़ी से सफेद धुआं निकलने के साथ ही उससे गंध आ रही है तो यह संकेत देता है कि इंजन ऑइल जल रहा है। जो वाल्व सील या पिस्टन रिंग्स के खराबी के कारण होता है।

इंजन छोड़ता है भाप

अगर ऊपर बताई गई कोई भी समस्या नहीं और उसके बाद भी आपकी गाड़ी से सफेद धुआं निकल रहा हैं तो फिर इसकी वजह इंजन का भाप छोड़ना है। दरअसल कई बार ठंड के चलते इंजन गर्म होने पर भाप छोड़ता है। इस वजह से भी कार के पीछ की तरफ से सफेद धुआं निकलता है, जो कुछ समय के बाद अपने आप बंद हो जाता है।

यह भी पढ़ें- मानसून से पहले बाइक में करा लें ये काम, सफर बनेगा सुरक्षित और आसान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.