Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hero Splendor गलत तरीके से मॉडिफाई कराई तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Hero Splendor Bike Modification अगर आप अपनी बाइक Hero Splendor को मॉडिफाई करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि बाइक को मॉडिफिकेशन के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही आपको बाइक मॉडिफाई के किन नियमों का पालन करते हुआ उसका मॉडिफिकेशन करवा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 29 Jul 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Hero Splendor को मॉडिफाई करवाने का सही तरीका।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Bike Modification कराने का चलन दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। लोग बाइक खरीदने के बाद उसे इतना मॉडिफाई करवा देते हैं कि बाइक नए रूप में नजर आने लगती है। बाइक मॉडिफाई करवाने से भले ही उसका लुक काफी कूल हो जाता है, लेकिन शायद बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं कि भारत में बाइक को मॉडिफाई करवाने के नियम (Bike Modification Rules) क्या हैं? हम यहां पर बाइक मॉडिफाई नियम के साथ ही Hero Splendor को मॉडिफाई करवाने का सही तरीका बता रहे हैं।

बाइक मॉडिफाई नियम

बाइक में बदलाव किए जा सकते हैं, लेकिन मॉडिफाई के लिए केवल उन पार्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है जो ARAI यानी ऑटोमोटिव रिसर्च अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जरिए प्रमाणित और अप्रूव किए गए हों। मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, भारत में किसी भी वाहन को मॉडिफाई करवाना गैरकानूनी और प्रतिबंधित है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग अपनी बाइक को मॉडिफाई करवाते हैं। इतना ही नहीं इसका काम धड़ल्ले से चल रहा है।

वाहन को मॉडिफाई करवाना इस वजह से गैरकानूनी और प्रतिबंधित है क्योंकि उसकी बॉडी को बदलने से उसकी मजबूती पर असर पड़ सकता है। जिसकी वजह से बाइक चलाने वाले के साथ ही सड़क पर चल रहे लोगों को भी खतरा हो सकता है।

Bike Modification Rules

Hero Splendor मॉडिफाई करवाने का सही तरीका

Hero Splendor पर्याप्त पावर वाली एक बेहतरीन बाइक है। साथ ही बहुत से लोगों की पहली पसंद भी है, लेकिन कुछ लोग इसके लुक या परफॉरमेंस से संतुष्ट नहीं हो सकते हैं। यह वह समय होता है जब वह इसे मॉडिफाई करवाने के आइडिया के बारे में सोचते हैं। वैसे तो बाइक को मॉडिफाई करने से इसकी राइडिंग स्टाइल और अनुभव में काफी सुधार होता है, लेकिन मॉडिफाई करवाने से पहले आपको कुछ बातों को जरूर जान लेना चाहिए।

  • अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक मॉडिफिकेशन करवाने के लिए किसी अनुभवी मैकेनिक से सलाह लें।
  • बाइक की परफॉरमेंस, हैंडलिंग और सुरक्षा पर मॉडिफिकेशन के प्रभाव को समझें।
  • हर बाइक हर तरह के मॉडिफिकेशन के अनुकूल नहीं होती है।
  • बाइक को मॉडिफाई करने से पहले यह जरूर जान लें कि स्प्लेंडर का मेक और मॉडल आपके इच्छित संशोधन के अनुकूल है कि नहीं।
  • बाइक में मॉडिफिकेशन के दौरान उसकी सुरक्षा से कभी समझौता न करें।
  • आप यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप जो बाइक में मॉडिफिकेशन करवा रहे हैं वह कानूनी है कि नहीं।
  • अगर आपकी बाइक वारंटी में है तो उसे मॉडिफाई करने से बचें।

यह भी पढ़ें- खास टायर और लाइट्स के साथ करें कार को तैयार, ऑफ रोडिंग में नहीं आएगी परेशानी

इस तरह से करवा सकते हैं Hero Splendor मॉडिफाई

Hero Splendor की परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए या फिर इसे और ज्यादा फंक्शनल बनाने के लिए मॉडिफाई करवा सकते हैं। हम यहां पर आपको स्प्लेंडर बाइक मॉडिफाई करवाने के कुछ आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप सोच सकते हैं।

एस्थेटिक मॉडिफिकेशन

इस बाइक के एस्थेटिक मॉडिफिकेशन को कुछ कंपोनेंट्स को बदलकर कर सकते हैं। इसमें बाइक का रंग, हेडलाइट, मिरर, टायर आदि बदलना शामिल बदलना शामिल है। इन एक्सेसरीज को लगाने से बाइक का लुक भी बदल जाता है, जैसे-स्विंग आर्म गर्डर्स, टैंक पैड या ग्रिप्स, विनाइल डिकल्स, स्लिप-ऑन एग्जॉस्ट, बार-एंड मिरर।

परफॉरमेंस एन्हांसमेंट

Hero Splendor को मॉडिफाई करने के रूप में परफॉरमेंस एन्हांसमेंट मॉडिफिकेशन में ECU रीमैपिंग, स्प्रोकेट चेंज, स्टॉक एयर फ़िल्टर रिप्लेसमेंट, ब्रेकिंग हार्डवेयर में बदलाव, सस्पेंशन ट्वीक में बदलाव करवा सकते हैं। हालांकि, इनमें मॉडिफिकेशन करवाने से पहले यह जरूर जानकारी ले लें कि ऐसा करने से नियमों का उल्लंघन और सुरक्षा से समझौता नहीं हो रहा हो।

फंक्शनल अपग्रेड

फंक्शनल अपग्रेड बाइक को इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा प्रैक्टिकल और सुविधाजनक बनाते हैं। इसके लिए आप अपग्रेडेड विंडशील्ड, फ्रेम स्लाइडर्स, मोटरसाइकिल स्टैंड, बैटरी टेंडर, टर्न सिग्नल, इंजन गार्ड, एयर फिल्टर में बदलाव कर सकते हैं।

Hero Splendor बाइक को मॉडिफाई करने के चरण

आप अपनी Hero Splendor को स्टाइल और परफॉर्मेंस की जरूरतों के आधार पर आसानी से मॉडिफाई कर सकते हैं। मॉडिफाई के लिए आप इन स्टेप का पालन कर सकते हैं।

  • बाइक को मॉडिफाई करने से पहले उसकी वारंटी चेक करें। अगर आपकी बाइक वारंटी में है और आप उसे मॉडिफाई करवाते हैं तो उसकी वारंटी रद्द हो सकती है।
  • पहले यह तय कर लें कि आप बाइक के लुक में सुधार करना चाहते हैं या फिर उसके परफॉरमेंस को और बेहतर बनाना चाहते है।
  • अपने RTO ऑफिस जाएं और उन्हें मॉडिफिकेशन के बारे में सूचित करें। वह आपको मॉडिफिकेशन में बाइक की सुरक्षा और बाकी चीजों को जानने के बाद एक क्लीयरेंस प्रमाणपत्र देंगे।
  • मॉडिफिकेशन से पहले अपनी बीमा कंपनी को सूचित करें, क्योंकि बाइक मॉडिफिकेशन बीमा प्रीमियम पर असर डाल सकता है।
  • मॉडिफिकेशन के लिए बाइक पर लगने वाली लागत के बारे में पता लगाएं।
  • बाइक के मॉडिफाई होने के बाद उसकी टेस्टिंग जरूर करें।

Hero Splendor Bike Modification

बाइक मॉडिफाइड होने के बाद मेंटेन रखने के टिप्स

  • बाइक का मॉडिफिकेशन पूरा हो जाने के बाद बदले गए पार्ट को मेंटेन करने के लिए मॉडिंग एक्सपर्ट से टिप्स लें।
  • मॉडिफिकेशन के बाद बाइक परफॉरमेंस बनाए रखने के लिए इंजन ऑयल को साफ रखें। ऑयल लेवल को बार-बाल चेक करें और इसे नियमित अंतराल पर बदलें।
  • टायर के ट्रेड की नियमित रूप से जांच करें और उन्हें अच्छी स्थिति में बनाए रखने के लिए एयर प्रेशर बनाए रखें।
  • एयर इनटेक को बेहतर बनाए रखने के लिए एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें। इसके खराब होने की वजह से बाइक के इंजन के साथ परफॉरमेंस पर भी बुरा असर पड़ता है।
  • बाइक के ब्रेक को सही रखें। ब्रेक पैड में टूट-फूट की जांच करवाएं और जरूरत पड़ने पर उन्हें बदल दें। 

यह भी पढ़ें- कम उम्र में चलाई गाड़ी, तो अपने साथ पैरेंट्स को भी ले जाओगे जेल