Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DL बनवाना है तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना रद्द हो जाएगा आपका आवेदन

आज इस खबर में हम आपको उन्हीं बातों को की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको जल्द से जल्द ड्राइविंग लाइसेंस दिलवाने में मददगार साबित ही सकती हैं। ये टेस्ट ट्रैक आपके ड्राइविंग स्किल्स को दर्शाता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 10:32 AM (IST)
Hero Image
ड्राइविंग टेस्ट के दौरान इन बातों को न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बिना डीएल के ड्राइविंग करना देश में अवैध माना जाता है। ऐसा करने पर ट्रैफिक पुलिल भारी चालान काट सकती है। अगर आप पहली बार डीएल बनावाने के लिए आवेदन कर रहे हैं और आपको आइडिया नहीं है कि किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए तो आपके लिए जरूरी खबर है। ड्राइविंग के अलावा भी कई ऐसी बाते हैं, जो आपको पता होनी चाहिए और तब जाकर आपको ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा, नहीं तो आपका ड्राइविंग टेस्ट रद्द कर दिया जाएगा।

टेस्ट के लिए पहले से करें तैयारी

अगर आप दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले टेस्ट की तैयारी करनी चाहिए। क्योंकि, ड्राइविंग लाइसेस अप्रूव करने के पहले आरटीओ में जाकर आपको एक ट्रैक पर टेस्ट देना होगा, जहां आपके ड्राइविंग स्किल्स को चेक किया जाएगा। अगर आप वहां पर फेल हो जाते हैं तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है।

ट्रैफिक चिह्न

डीएल के लिए आवदेन करने के बाद आपको ट्रैफिक नियमों और ट्रैफिक चिन्हों के बारे में पता होना चाहिए। सड़क पर आने वाले रोड ब्रेकर, टर्न या फिर नो पार्किंग जैसे चिह्न को पहचानकर आप आराम से वाहन चला सकते हैं। टेस्ट के दौरान आपसे ट्रैफिक नियमों और चिन्हों से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते हैं जहां आपको काफी समझदारी से जवाब देना होगा।

कलर ब्लाइंडनेस टेस्ट

कलर ब्लाइंडनेस टेस्ट सबसे जरूरी टेस्ट में से एक होता है। अगर इसमें आप फेल हो जाते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किया गया आवेदन रद्द हो सकता है।

टेस्ट के दौरान इंडिकेटर्स को न करें नजरअंदाज

जब भी ड्राइविंग टेस्ट दे रहे हों उस समय ये जरूर सुनिश्चित कर लें कि आप सही इंडिकेटर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। टेस्टिंग ट्रैक पर टर्न आने पर यदि आप सही समय पर इंडिकेटर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपका टेस्ट रद्द भी किया जा सकता है, क्योंकि ड्राइव करने के दौरान इंडिकेटर का इस्तेमाल पता होना बेहद जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें

TVS Raider 125 को मिलने वाला है ये बड़ा अपडेट, 19 अक्टूबर को होगी पेश

Ampere Diwali 2022 Discount offer: एम्पियर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका, जानें ऑफर