Move to Jagran APP

Road Safety Tips: चलाना सीख रहे हैं बाइक या स्कूटर, तो इन सेफ्टी टिप्स का कारें पालन

Bike and Scooter Riding Tips अगर आप बाइक या स्कूटर चलाना सीख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। हम यहां पर उन 10 बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान आपको बाइक या स्कूटर चलाना सीखने के दौरान रखना चाहिए। आप इन टिप्स को अपनाकर दोपहिया सीखने के दौरान सेफ रह सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 21 Jun 2024 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 08:05 PM (IST)
सेफ बाइक चलाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हर साल बाइक या फिर स्कूटर से सड़क हादसों का संख्या देश में अच्छी खासी दर्ज होती है। जिसमें से अधिकतर एक्सीडेंट चालकों द्वारा सेफ्टी नॉर्म का पालन नहीं करना होता है। वहीं, अगर आप बाइक या स्कूटर चलाना सीख रहे हैं तो आपके लिए सेफ्टी नियमों का पालन करना करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। हम यहां पर उन खास टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको फॉलो करना चाहिए।

अच्छी क्वालिटी का हेलमेट पहनें

अगर आप बाइक चलाना सीख रहे हैं, तो आपको हेलमेट जरूर पहनना चाहिए। यह न केवल आपकी सुरक्षा करता है, बल्कि आपको चालान से भी बचाता है। हेलमेट हमेशा किसी अच्छी कंपनी और अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें। हेलमेट खरीदने के दौरान यह जरूर चेक करें कि वह आईएसआई मार्क वाला हो। इसके साथ ही चेक करें कि जो हेलमेट आप ले रहे हैं वो आपके सिर पर सही से फिट हो रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार ड्राइविंग, तो पहले जरूर जान लें ये 10 बातें

दोनों ब्रेक का इस्तेमाल सीखें

बाइक या स्कूटर सीखने से पहले आपको इसके दोनों ब्रेक का इस्तेमाल सही से करना सीखना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी गाड़ी को सफलतापूर्वक रोक पाएंगे। इतना ही नहीं ब्रेक का सही से इस्तेमाल करना सीखना आपकी सुरक्षा के लिए भी काफी अहम होता है।

तेज रफ्तार में नहीं चलाएं बाइक

दोपहिया सीखने वाले चालकों को हमेशा अपनी गाड़ी की रफ्तार कम रखनी चाहिए। अगर आप तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते हैं और उसे सही समय पर कंट्रोल नहीं कर पाते तो आपका एक्सीडेंट हो सकता है। इतना ही आप खुद से साथ ही दूसरों को भी मुसीबत में डाल सकते हैं।

अपनी लेन में चलाएं गाड़ी

आपको हमेशा अपनी लेन में ही गाड़ी को चलाना चाहिए। अगर आपको सड़क पर कहीं मुड़ना हो या रुकना हो तो इसकी सूचना आपको साइड इंडिकेटर्स से देना चाहिए।आपकी अपनी लेन को अचानक नहीं बदलना चाहिए। अपने अगले मूव के बारे में इंडिकेटर या जरूरी हो तो गाथ से भी बताएं। सड़क पर आपका अचानक लेन बदलना हादसे को न्योता दे सकता है।

यह भी पढ़ें- 5 लाख रुपये से कम कीमत में ये कार हैं बेस्ट ऑप्शन, माइलेज 20 kmpl से ज्यादा

सामने की गाड़ियों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें

स्कूटर या बाइक चलाने के दौरान आपको हमेशा आगे चल रही या फिर अगल-बदल चल रही गाड़ियों से उचित दूरी बनाकर रखें। वहीं, अगर आप ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं तो उस समय हड़बड़ाएं नहीं। अपनी आस-पासी की परिस्थितियों पर निगाह बनाकर रखें। किसी भी गाड़ी के ज्यादा नजदीक जाने की कोशिश नहीं करें।

ओवरटेक करने से बचें

बाइक चलाना सीखने के दौरान आपको सामने चल रही गाड़ियों को ओवरटेक करने से बचना चाहिए। वहीं, अगर आप किसी बड़े वाहन से आगे निकले की कोशिश कर रहे हैं तो हमेशा ज्यादा सावधानी बरतें। साथ ही उसे पासिंग लाइट और हॉर्न बजाकर संकेत दें। ऐसा करने से आप दुर्घटना से बचे रहेंगे।

Road Safety Tips

वाहन पर संतुलन बेहद जरूरी

बाइक चलाना सीखने के दौरान आपको सबसे ज्यादा जरूरी बाइक पर संतुलन बनाना होता है। बहुत से लोग बाइक पर संतुलन नहीं बना पाते हैं और वह हादसे का शिकार हो जाते हैं। इसके साथ ही अगर आप बाइक खरीद रहें है तो ऐसी बाइक लें जिसे आप हैंडल कर सकें। इसलिए अपनी कुशलता और आवश्यकता के अनुसार ही बाइक को खरीदें।

यह भी पढ़ें- मारुति की इन कारों में मिलता है 22 किमी से ज्यादा माइलेज, देखें लिस्ट

बारिश में संभलकर चलाएं गाड़ी

बारिश के दौरान बाइक चलाना खतरों से खाली नहीं होता है। ऐसे मौसम में सड़ों पर फिसलन बहुत होती है। जिसकी वजह से दुर्घटना होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में इस मौसम में बाइक चलाते समय बाकि दिनों के मुकाबले ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए। इसके साथ ही इस मौसम में आपको सही कपड़ों का चुनाव करना भी पहुत जरूरी होता है, जो आपके सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

सेफ्टी गियर पहनें

बाइल चलाने से पहले आपको कोशिश करना चाहिए कि आप राइडिंग गियर का इस्तेमाल करें। यह राइडिंग गियर्स आपको एक्सिडेंट के दौरान सेफ रखता है। इसमें नी-कैप गार्ड, चेस्ट गार्ड, हार्ड शेल हेलमेट, ग्लव्स और शूज आते हैं, जो आपको ज्यादा चोट नहीं लगने देती है।

बाइक हमेशा रखें मेनटेन

जिस बाइक से आप राइडिंग सिख रहे हैं उसे हमेशा मेंटेन रखें। ऐसा करने से आपको बाइक चलाने में किसी तरह की परेशानी का समना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही बाइक काफी स्मूथ चलेगी। इतना ही नहीं बाइक चलाते समय ट्रैफिक नियमों का भी पालन करें।

यह भी पढ़ें- जबरदस्त माइलेज के साथ आती हैं ये CNG कारें, कीमत 8 लाख से भी कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.