Move to Jagran APP

Car Parking Tips: क्या पार्किंग में लंबे समय से खड़ी है आपकी कार, तो जानें क्या होते हैं नुकसान

Parking Car For Long Time अगर आप किसी कारण की वजह से आपनी कार को पार्किंग में लंबे समय से खड़ी कर रखी है तो उसमें कई तरह की समस्याएं हो सकती है। इसके साथ ही उसके कई पार्ट्स खराब हो सकते हैं। हम यहां पर आपको इसी के बारे में बता रहे हैं कि लंबे समय तक पार्किंग में कार खड़ी करने पर क्या नुकसान हो सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Sat, 22 Jun 2024 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 11:00 PM (IST)
पार्किंग में लंबे समय तक कार खड़ी करने के नुकसान।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गाड़ी खरीदने के बाद लगभग हर कोई शुरुआत में उसका काफी ध्यान रखता है, ताकि उसे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हो जाएं। ये सही भी है, लेकिन ऐसा ही ख्याल आपको कार के पुराने के बाद भी रखना चाहिए। क्योंकि जब आप अपनी कार को एक ही जगह पर लंबे समय के लिए खड़ा कर देते हैं, तो इससे आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि लंबे समय तक कार को पार्किंग में खड़ी करने पर कौन से नुकसान हो सकते हैं।

बैटरी हो सकती है खराब

अगर आपकी गाड़ी लंबे समय से पार्किंग में खड़ी है, तो इसके चलते उसे पहले नुकसान बैटरी का हो सकता है। कार की बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है, जिसकी वजह से बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप अपनी का इस्तेमाल लंबे समय से नहीं कर रहे हैं तो उसे समय-समय पर स्टार्ट जरूर करें।

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में फट रहे गाड़ियों के टायर, सेफ्टी के लिए करें ये उपाय

टायर हो जाएगा खराब

अगर आपकी गाड़ी लंबे समय से खड़ी है, तो इससे गाड़ी के टायर की लाइफ कम हो जाती है। दरअसल, जब गाड़ी एक ही जगह पर लंबे समय से खड़ी रहती है, तो इससे टायर के एक ही हिस्से पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से टायर से हवा धीरे-धीरे निकलने लगती है। ऐसे में टायर सूख जाते हैं और जिसकी वजह से वह खराब हो सकते हैं।

इंजन ऑयल हो जाता है खराब

अगर आपकी कार लंबे समय से एक ही जगह पर खड़ी है, तो ऐसे में गाड़ी में पहले से मौजूद इंजन ऑयल खराब हो सकता है। जिसका असर आपके इंजन पर पड़ सकता है। इसलिए जब भी आप अपनी लंबी समय से खड़ी कार को चलाएं, तो सबसे पहले उसके इंजन ऑयल को जरूर बदलवाएं।

यह भी पढ़ें- CNG या इलेक्ट्रिक, जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा खतरा

गाड़ी में लग सकती है जंग

गाड़ी जब लंबे समय तक खड़ी रहती है तो उसमें जंग लग सकता है। इससे नई गाड़ी तक खराब दिखने लगती है। ऐसे में आपका नुकसान बड़ा हो सकता है, क्योंकि गाड़ी पर मिट्टी जमती है और फिर पानी लगने पर नमी बनने से उसपर जंग लग जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.