Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी है इन Made In India Car का जलवा, कम कीमत में मिलती है बेस्ट परफॉर्मेंस

भारत लगातार वैश्विक कार निर्माताओं के लिए दुनिया के प्रमुख ऑटो बाजार में से एक बनते जा रहा है। वही पिछले कुछ सालों में निर्यात में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है।आज हम आपको भारत की उन पसंदीदा कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अन्य देशों में भी पसंद किया जा रहा है।मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। इसमें शामिल

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 16 Aug 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी है इन Made In India Car का जलवा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक वाहन निर्माता कंपनियां हैं और कई गाड़ियां भी भी मौजूद हैं।जर्मनी और जापान जैसे देशों को पीछे कर भारत 2022 में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो उद्योग बना है अप्रैल 2022 4 मार्च 2023 के बीच आपको बता दें, 40 लाख से अधिक की वाहनों की बिक्री हुई है। आपको बता दें, भारत लगातार वैश्विक कार निर्माताओं के लिए दुनिया के प्रमुख ऑटो बाजार में से एक बनते जा रहा है। वही पिछले कुछ सालों में निर्यात में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आज हम आपको भारत की उन पसंदीदा कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अन्य देशों में भी पसंद किया जा रहा है।

Maruti Dzire

मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है, पिछले कुछ सालों में मारुति डिजायर सब कॉम्पैक्ट सेडान कार की सबसे अधिक बिक्री हो रही है। 2016 में कंपनी ने इस कर को लांच किया था जो अब तक लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय कर में से एक है आपको बता दे अन्य देशों में निर्यात किए जाने वाला यह टॉप मॉडल है। मारुति कंपनी ने दूसरे देशों में डिजायर की 48,047 यूनिट्स सेल की है। जिसके कारण यह सबसे अधिक बिकने वाली सेडान कर बनी हुई है इस कर का मुकाबला होंडा  अमेज, हुंडई ऑरा जैसी अन्य कारों से है।इस कार की कीमत 6.44 लाख रुपये से 9.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक है।

Maruti Baleno

भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली हैचबैक कार में से एक है आपको बता दें निर्यात के आंकड़ों के अनुसार दूसरे देशों में बिकने वाली दूसरी मॉडल है। मारुति सुजुकी ने इस साल अप्रैल 2022 से मार्च के बीच हैचबैक की 45,332 यूनिट्स का निर्यात किया था। पिछले साल कंपनी ने बलेनो फेसलिफ्ट को कई अपडेट के साथ लॉन्च किया था। इस कर में 1.2 लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन मिलता है जो 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से कनेक्ट है इसका इंजन 88 बीएचपी की पावर पर 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसी के साथ कंपनी इसके सीएनजी टेक्नोलॉजी को भी पेश करती है।Baleno Sigma वेरिएंट की कीमत 6.61 लाख रुपये से शुरू होती है और अल्फा AMT वेरिएंट के लिए 9.88 लाख रुपये तक जाती है।

Maruti Swift

यह एक हैचबैक कार है इसे जल्द ही फेसलिफ्ट वर्जन मिलने की उम्मीद है अन्य देशों में निर्यात की जाने वाली की तीसरी सबसे बड़ी मॉडल है ।आपको बता दें मारुति सुजुकी ने इस हैचबैक की 32,862 यूनिट्स का निर्यात किया था। यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में आती है ।इस कर में 1.2 लीटर  4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड डुअल जेट, के-सीरीज इंजन मिलता है। यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 87.7 बीएचपी का अधिकतम पावर और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी पर चलने वाले पावर और टॉर्क का आंकड़ा आपको बताएं तो 75 बीएचपी और 98 एनएम तक का है।मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत LXi MT वेरिएंट के लिए 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-स्पेक ZXi AMT वेरिएंट के लिए 8.89 लाख रुपये तक जाती है।

Kia Seltos

कोरिया के वाहन निर्माता कंपनी के सबसे प्रमुख कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है घरेलू बाजार में कंपनी की ये अपने  सेगमेंट में सबसे  अधिक बिकने वाली कार में से एक है। किआ ने पिछले साल अप्रैल से मार्च 2023 के बीच वैश्विक स्तर पर एसयूवी की 31,793 यूनिट्स का निर्यात किया था। किआ सेल्टोस की कीमत लगभग 10.90 लाख से शुरू होती है और सेल्टोस एक्स-लाइन डीजल एटी वेरिएंट की कीमत 19.70 लाख तक जाती है।