Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Dzire वर्षों से कर रही लोगों के दिलो पर राज, जानिए क्या चीज इसे बनाती है भारत की पसंदीदा फैमिली कार

Maruti Dzire इस कार के रखरखाव में आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है। मारुति डिजायर की रख-रखाव लागत स्विफट के समान है।इस कार में फीचर्स तौर पर स्टीयरिंग व्हील रियर एसी वेंट्सऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM और 10 स्पोक 15-इंच के अलॉय व्हील्स भी मिलता है। हालांकि डिजायर को जून 2022 की तुलना करें तो इसकी 26% की YoY डिग्रोथ का सामना करना पड़ा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 15 Jul 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
Maruti Dzire sales report see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी से एक है। मारुति सुजुकी की डिजायर एक बार फिर से सबसे अधिक बिकने वाली सेडान कार बन गई है। आपको बता दें, कंपनी ने जून में इसकी 9,322 यूनिट्स की सेल की है। दूसरी कंपनियों की सेडान भी इसके आस-पास भी नहीं रही है। हालांकि, डिजायर को जून 2022 की तुलना करें तो इसकी 26% की YoY डिग्रोथ का सामना करना पड़ा। चलिए आपको बताते हैं इस कार में ऐसा क्या कुछ खास है जो लोगों को इतनी पसंद आ रही है।

Maruti Dzire इंजन

आपको बता दें, ये एक सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान है। इसके सीएनजी मॉडल की ड़िमांड काफी हाई है। ये कार  31.12 किमी/किलोग्राम की माइलेज देती है। इसमें आपको 1.2 लीटर का K12C डुअलजेट इंजन मिलता है। जो 76 बीएचपी और 98.5 एनएम टार्क जनरेट करता है। इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 8.22 लाख रुपए से शुरू होती है। इस कार में आपको 7 इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है। इसमें एंड्राइड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक को सपोर्ट करता है।

Maruti Dzire फीचर्स

इस कार में फीचर्स तौर पर स्टीयरिंग व्हील, रियर एसी वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM और 10 स्पोक 15-इंच के अलॉय व्हील्स  भी मिलता है। इसके साथ ही इसमें  डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक असिस्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट मिलता है। इस कार के टॉप वेरिएंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर भी मिलता है।

Maruti Dzire रख -रखाव लागत

इस कार के रखरखाव में आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है। मारुति डिजायर की रख -रखाव लागत स्विफट के समान है। इसके कारण लोग इसको अधिक पसंद करते हैं और ये आपके जेब पर अधिक भार भी नहीं देती है।