Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनसेफ कारों की लिस्ट में शामिल हो गईं ये गाड़ियां, जानिए क्या है इसकी वजह

Unsafe cars in India अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए भारत में मौजूद असुरक्षित कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इस लिस्ट में कौन -कौन सी कारें शामिल है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 12 Apr 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
ये हैं भारत की सबसे अनसेफ कारें, खरीदने से पहले यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस कारें मौजूद है। पहले लोग कार लेने जाते थे तो कार के लुक और फीचर्स पर अधिक ध्यान देते थे, लेकिन अब समय में बदलाव आ रहा है अब लोग कार लेने से पहले कार की सेफ्टी रेटिंग चेक करते हैं। अभी हाल के दिनों में ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट हुआ था , जिसमें काफी चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए,आज हम आपके असुरक्षित कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इसमें कौन- कौन सी कारें शामिल है।

Hyundai Grand i10 Nios

भारतीय बाजार में Hyundai Grand i10 Nios को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 2-स्टार रेटिंग मिली है। ये दो फ्रंट एयरबैग और सीट-बेल्ट प्रिटेंशनर के साथ आती है।

Maruti Suzuki Alto K10

भारतीय बाजार में ऑल्टो सबसे अधिक सेल होने वाली कार में से एक है। Maruti Suzuki Alto K10 को Global NCAP द्वारा 2 स्टार रेटिंग मिली है और बच्चों के सुरक्षा के लिए इसे 0 स्टार रेटिंग मिली है।

Maruti Suzuki Swift

अपडेटेड ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 1-स्टार रेटिंग हासिल की है। ।

Renault Kwid

भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली कार की लिस्ट में ये कार भी शामिल रहती है। लेकिन से सेफ्टी के मामले में इसे ग्लोबल NCAP में 1-स्टार रेटिंग मिली है।एडल्ट से लेकर चाइल्ड में।  

Maruti Suzuki Wagon R

इंडियन मार्केट में वैगनआर सबसे अधिक बिकने वाली कारों की लिस्ट में आती है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इस कार को एडल्ट की सेफ्टी के लिए 1 स्टार और बच्चों की सेफ्टी के लिए 0स्टार मिले हैं।

Maruti Suzuki Ignis

मारुति की एक ओर कार सेफ्टी के मामले में विफल रही , मारुति सुजुकी इग्निस को भारत में अपग्रेडेड ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल में ओवरऑल 1-स्टार रेटिंग मिली है। इग्निस को एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी में 1 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 0 स्टार मिले हैं। ।

Maruti Suzuki S-Presso

मारुति सुजुकी की एस- प्रेसो सबसे अधिक बिकने वाली कार की लिस्ट में आती है। इस कार को सेफ्टी के मामले में एडल्ट के लिए 1 स्टार और चाइल्ड के लिए 0 स्टार रेटिंग मिला है।