Move to Jagran APP

मानसून से पहले बाइक में करा लें ये काम, सफर बनेगा सुरक्षित और आसान

Monsoon Bike Riding Tips इस भीषण गर्मी के बाद जल्द ही मानसून आने वाला है। मानसून के दौरान हर जगह पर आना-जाना मुश्किल हो जाता है। खासकर टू-व्हीलर जैसे स्कूटी या बाइक चलाने वालों के लिए। हम यहां पर आपको कुछ ऐसी ही टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें ध्‍यान रखकर बिना परेशानी स्‍कूटर या बाइक को बारिश के मौसम में चलाया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Thu, 13 Jun 2024 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:00 AM (IST)
बारिश के मौसम में कैसे चलाएं बाइक?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। मानसून के दौरान टू-व्हीलर जैसे स्कूटी या बाइक की सवारी करने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप मानसून से पहले अपनी स्कूटी या बाइक की थोड़ी देखभाल कर लें तो आपको बारिश के समय होने वाली समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप अपनी मंजिल तक सुरक्षित और आसानी से पहुंच जाएंगे। हम यहां पर आपको कुछ ऐसी ही टिप्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनको मानसून के दौरान और शुरू होने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

टायरों की कंडीशन चेक करें

मानसून आने से पहले अपनी बाइक के दोनों टायरों को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बाइक या स्‍कूटर चलाते हुए टायर के जरिए ही सड़क से सीधा संपर्क होता है। अगर आपके टायर घिस गए हैं तो उन्हें तुरंत बदल देना चाहिए। अगर ट्रेड खत्म हो रहा है तो इन्हें नजर अंदाज नहीं करें, क्योंकि सड़क पर इन्हीं से ग्रिप बनती है। टायर में ट्रेड का काम पानी को फैलाने का होता है, जिसकी वजह से टायर की सड़क पर ग्रिप बनी रहती है। इसके साथ ही अगर टायर की साइडवॉल पर छोटी-छोटी दरारें दिखाई दे रही हैं तो भी टायर को बदल देना बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें- Compact SUV सेगमेंट में Tata Punch लगातार बनी हुई है ग्राहकों की पसंद, जानें कैसा रहा बाकी Top-5 गाड़ियों का हाल

टायर प्रेशर

आपको अपनी बाइक या स्‍कूटर के टायरों में उतनी ही हवा भरवानी चाहिए, जितनी कंपनी के तरफ से बताई गई है। अगर बाइक के टायरों में हवा कम या ज्यादा होती है, तो उसका असर बाइक या स्‍कूटर की परफॉरमेंस पर पड़ता है। अगर आपकी बाइक में हवा कम हुई तो इसका सीधा असर इंजन पर पड़ता है और ज्यादा हवा हुई तो ग्रिप कमजोर हो जाती है।

सर्विस करवा लें

मानसून आने से पहले बाइक की सर्विस करवाना बहुत जरूरी है, क्योंकि सर्विस करवाने से बाइक में जो भी छोटी-मोटी समस्याएं होती हैं वो दूर हो जाती हैं। बाइक सर्विस करवाने से उसके Engine Oil, एयर फ़िल्टर, चेनसेट और ब्रेक्स ठीक में आ रही परेशानी को दूर किया जा सकता है। अगर बाइक का कोई पार्ट खराब हो गया हो तो उसका भी पता चल जाता है। जिसे आप समय रहते ठीक या बदलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Vehicle Sale: May 2024 में बढ़ी यात्री वाहनों की बिक्री, अन्‍य सेगमेंट का कैसा रहा हाल, जानें डिटेल

हेलमेट के वाईजर को चेक करें

जब भी बाइक चलाए तो हेलमेट जरूर पहनें। यह आपके सिर को अच्‍छी तरह से सेफ्टी देता है और हादसा होने पर आप पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं। वहीं, मानसून आने से पहले हेलमेट के वाईजर को ठीक से चेक करें। अगर आपका वाईजर टूट गया हो या उस पर ज्‍यादा स्क्रैच आ गए हों, तो उसे बदलवा लें। अगर आपको वाईजर से क्लियर नहीं दिखाई देगा तो बारिश में बाइक चलाते समय आपको काफी दिक्कत होगी।

हेडलाइट, इंडिकेटर्स और बैटरी करें चेक

जब आप अपनी बाइक की सर्विस करवाएं तो उसकी हेडलाइट, इंडिकेटर्स और बैटरी को जरूर चेक करवा लें। अगर रोशनी कम आ रही हो तो नया बल्ब लगवा लें। बैटरी सही से काम नहीं कर रही हो तो उसे ठीक या बदलवा लें। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो इस मानसून को बिना किसी समस्या के एन्जॉय कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- एक लाख रुपये की Down payment के बाद New Swift 2024 VXI को घर लाएं, तो कितनी देनी होगी EMI, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.