Move to Jagran APP

New car PDI: नई गाड़ी खरीदते समय इन 10 चीजों को नहीं किया चेक? बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं आएगा हाथ

एक कस्टमर होने के नाते ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने हिस्से का काम जिम्मेदारीपूर्वक करें। गाड़ी खरीदते समय गाड़ी के बारे में उसका मॉडल क्या है कीमत कितनी है एक्सेसरीज कौन-कौन सी मिलेंगी रोड टैक्स कितना लगेगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 07 May 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
नई गाड़ी खरीदते समय चेक करें ये सामना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अधिकतर लोग जब पहली बार नई गाड़ी खरीदने जाते हैं तो कई गलतियां करते हैं, जिससे कारण उन्हें आगे चलकर पछताना पड़ता है। इसलिए नई गाड़ी खरीदते समय PDI यानी प्री-डिलीवरी इस्पेक्शन जरूर करना चाहिए। जिसके तहत गाड़ी से जुड़ी उन तमाम चीजों को चेक करना चाहिए, जो बेहद जरूरी होता है। नई गाड़ी खरीदते समय इन 10 चीजों की जांच जरूर करें।

बॉडी पैनल को चेक करें

गाड़ी खरीदने जब भी जाए सबसे अपनी पसंदीदा कार को चारों तरफ से पूरे बॉडी पैनल को चेक कर लें, कहीं कोई स्क्रैच वगैरह तो नहीं लगा हुआ है।

डॉक्युमेंट्स जांचे

इसके अलावा, गाड़ी का इंश्योरेंस मिलने के बाद उसमें लिखी डिटेल्स को जरूर क्रॉसचेक करें, जिसमें गाड़ी का वेरिएंट, इंजन, चेसी नंबर आदि शामिल हैं। रोड टैक्स रजिट्रेशन की कॉपी लेना न भूलें। इसके साथ गाड़ी का नंबर पाने के बाद ही शोरूम से अपनी गाड़ी बाहर ले जाएं।

पूरी गाड़ी पर नजर फेरें

गाड़ी में लगी कुछ ऊपरी चीजें भी हैं, जिसे आपको वॉक करते हुए चेक करना चाहिए। जैसे- गाड़ी का टायर, पार्किंग सेंसर, म्यूजिक सिस्टम, बैटरी आदि। सुनिश्चित करें ये की ये सारे पार्ट्स सही तरीके से काम कर रहे हों और मजबूती से बंधे हुए हों।

जरूरी स्क्रू को चेक करें

गाड़ी के दरवाजों और डैशबोर्ड के आसपास लगे स्क्रू को जरूर चेक करें, इसके अलावा पेंटिंग के कलर पर भी ध्यान दें। अगर गाड़ी की साथ कोई छेड़छाड़ हुई है तो स्क्रू के आकार में बदलाव देखने को मिलेंगे और पेंट का टोन भी बदला हुआ मिलेगा।

इंजन एरिया को चेक करें

जब भी नई गाड़ी खरीदने जाएं तो बोनट को खोलकर इंजन को भी ऊपर से चेक कर लें। कई बार गाड़ी की इंजन की वायरिंग बाहर तरफ की टूट जाती है। अगर ऐसा हुआ तो आपको ऊपर से ही दिख जाएगा।

सेफ्टी फीचर्स

नई कार खरीदने जब भी शो-रूम में जाएं तो वहां पर गाड़ी के सेफ्टी फीचर्स के बारे में पूरी तरह से जांच पड़ताल कर लें उसके बाद ही गाड़ी खरीदने के लिए हामी भरें।

सेफ्टी रेटिंग

आप जिस कार को खरीद रहे हैं वो कितनी सेफ है इसका अंदाजा आपको ग्लोबल एनकैप द्वारा दिए गए सेफ्टी रेटिंग से लग जाएगा। 4 स्टार तक अच्छा रेटिंग माना जाता है।

एसी चेक करें

गाड़ी के अंदर बैठकर एसी की टेंपरेचर भी जरूर चेंक करें अगर आपने जिस मॉडल को चूज किया है उसमें हो तो। कई बार गाड़ी खरीदने के बाद लोग इस चीज का शिकायत करते हैं।

इंफोटेनमेंट सिस्टम चेक करें

अगर आपके चुने गई मॉडल में इंफोटेनमेंट सिस्टम है तो उसे शोरूम में ही चला कर जरूर चेक कर लें। एफएम वगैरह भी चला कर चेक कर लें। जिससे आपको स्मूथनेस और म्यूजिक क्वालिटी का भी पता लग जाएगा।

चाबी चेक करें

सेमीकंडक्टर की कमी से कई कंपनियां एक ही चाबी दे रही हैं, जबकि हर गाड़ी को दो चाबी मिलता है। नई गाड़ी लेते समय सुनिश्चित कर लें कि आपको एक कहीं एक ही चाबी तो नहीं मिल रही।