Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swift 2024 vs Baleno: मारुति की हैचबैक कार Swift को खरीदना है बेहतर या फिर Baleno को घर लाने में होगी समझदारी, जानें पूरी डिटेल

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से हाल में ही नई Swift 2024 को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया है। कंपनी की ओर से पेश की गई इस हैचबैक कार को खरीदने में फायदा होगा या फिर प्रीमियम विकल्‍प के तौर पर ऑफर की जाने वाली Baleno एक बेहतर विकल्‍प साबित होगी। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 19 May 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Swift 2024 और Baleno में से कौन सी कार है बेहतर। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी की ओर से 9 May 2024 को भारतीय बाजार में New Swift 2024 को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च किया गया है। कंपनी की इस हैचबैक कार में कई बेहतरीन फीचर्स के साथ ही इंजन को बदला गया है। लेकिन कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Baleno भी कई बेहतरीन फीचर्स के साथ उसी कीमत में आती है। दोनों में से किस कार में किस तरह के फीचर्स को दिया जाता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

कितना दमदार इंजन

मारुति की ओर से स्विफ्ट की चौथी पीढ़ी में नया जेड सीरीज इंजन दिया गया है। जिसमें तीन सिलेंडर मिलते हैं। नए इंजन से इसे 60 किलोवाट की पावर मिलती है और 111.7 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 5स्‍पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन को दिया जाता है। इस गाड़ी को एजीएस ट्रांसमिशन के साथ एक लीटर पेट्रोल में 25.75 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसके मैनुअल वेरिएंट से गाड़ी को 24.80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। वहीं बलेनो में कंपनी पुराना के-सीरीज इंजन देती है। जिसे चार सिलेंडर के साथ ऑफर किया जाता है। जिससे बलेनो को 90 पीएस की पावर और 113 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें भी 5स्‍पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन मिलता है। इसके मैनुअल ट्रांसमिशन से 22.35 और एएमटी ट्रांसमिशन से 22.94 का एवरेज मिलता हे।

कैसे हैं फीचर्स

मारुति ने नई Swift में छह स्‍पीकर सेटअप, फ्रंट में ट्विटर, नौ इंच टचस्‍क्रीनऑल न्‍यू सस्‍पेंशन सिस्‍टम, वायरलेस एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्‍ले, सुजुकी कनेक्‍ट, हाइड्रॉलिक क्‍लच, रियर एसी वेंट्स, रियर पैसेंजर्स को फोन चार्ज करने के लिए दो चार्जिंग पोर्ट, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, स्‍टेयरिंग पर ऑडियो कंट्रोल्‍स के अलावा क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ ही छह एयरबैग के साथ लाया गया है। इसके साथ ही इसमें सेफ्टी के लिए हिल होल्‍ड असिस्‍ट, ईएसपी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, एबीएस, ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स को दिया गया है। वहीं बलेनो में भी एलईडी प्रोजेक्‍टर हैडलैंप, एलईडी डीआरएल, 16 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, ऑटो एसी, रियर एसी वेंट, स्‍टेयरिंग माउंटिड कंट्रोल्‍स, क्रूज कंट्रोल, 9 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, 360 डिग्री व्‍यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV 3XO के मिड वेरिएंट MX3 को खरीदना होगा फायदे का सौदा या होगा नुकसान, जानें डिटेल

कितनी है लंबाई-चौड़ाई

मारुति की स्विफ्ट को 3860 एमएम लंबा रखा गया है। इसकी चौड़ाई 1735 एमएम, ऊंचाई 1520 एमएम है। इसका व्‍हीलबेस 2450 एमएम और बूट स्‍पेस 265 लीटर का है। वहीं मारुति बलेनो में कंपनी की ओर से 3990 एमएम की लंबाई दी जाती है। इसकी चौड़ाई 1745 एमएम, ऊंचाई 1500 एमएम, व्‍हीलबेस 2520 एमएम और बूट स्‍पेस 318 लीटर का दिया जाता है।

कितनी है कीमत

मारुति की ओर से स्विफ्ट 2024 की एक्‍स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 9.65 लाख रुपये तक है। वहीं बलेनो की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 6.66 लाख रुपये से हो जाती है। इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 9.88 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें- MG Comet Review: कैसी है देश की सबसे सस्‍ती Electric Car, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या हो सकता है नुकसान, जानें डिटेल