Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेडिकल इमरजेंसी हो या गाड़ी का ब्रेकडाउन, हर तरह की मदद करता है NHAI; मिनटों में खत्म हो जाएगी आपकी परेशानी

अगर हाइवे पर आपकी कार खराब हो जाए या फिर मेडिकल इमरजेंसी आन पड़े तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि NHAI आपको कई तरह की सुविधाएं देता है जिनकी मदद से आपकी परेशानी कुछ मिनटों में खत्म हो जाएगी। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 12 Mar 2023 10:07 AM (IST)
Hero Image
मेडिकल इमरजेंसी से लेकर पेट्रोल तक की मदद करता है NHAI

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी कार से लंबी यात्रा पर जा रहे हैं और अचानक नेशनल हाइवे पर आपकी कार में कुछ परेशानी हो जाती है, जैसे पेट्रोल का खत्म होना या मेडिकल इमरजेंसी तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप नेशनल हाइवे पर यात्रा के दौरान टोल प्लाजा पर जो टोल टैक्स देते हैं, उसके बदले नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI आपको कई तरह की सुविधाएं भी देती है। हालांकि कई लोग इस जानकारी से वंचित होने के कारण इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

मेडिकल इमरजेंसी

किसी नेशनल हाइवे पर यदि आप यात्रा कर रहे हैं और अचानककोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपको 8577051000 या फिर 7237999911 कॉल करना है। इसके बाद NHAI की एंबुलेंस तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी। आपको बता दें, ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त होती है। अगर आपको फर्स्ट एड की जरूरत होती है तो वो तुरंत आपको ये भी देंगे। अगर स्थिति गंभीर हो तो आपको नजदीकी अस्पताल ले जाया जाता है।

क्रेन और पेट्रोल के लिए मदद

अगर आप अपनी कार से जा रहे हैं और नेशनल हाईवे पर आपकी कार खराब हो गई है और आपको लग रहा है कि इसे टो करने की जरूरत है तो आपकी मदद NHAI करेगा। आप हेल्पलाइन नंबर 8577051000 और 7237999955 पर कॉल कर क्रेन मंगवा सकते हैं। मैकेनिक की जरूरत है तो आपको ये भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके अलावा अगर हाइवे पर कार चलाते समय अचानक आपकी कार का पेट्रोल खत्म हो जाए तो आप टोल फ्री नंबर 8577051000, 7237999944 पर कॉल कर सकते हैं। ये आपको कुछ लीटर पेट्रोल उपलब्ध कराएंगे, लेकिन इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे।  

इन सुविधाओं का उठा सकते हैं लाभ

क्या आपको पता है नेशनल हाईवे पर फ्री बाथरूम की सुविधा भी मिलती है। अगर आपको हाईवे पर किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप इन बाथरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप नेशनल हाईवे की वेबसाइट पर नजदीकी अस्पताल, पुलिस स्टेशन और इमरजेंसी सेवा का नंबर भी चेक कर सकते हैं।